A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सिर्फ 90 सेकंड में यूं पाएं गर्दन के दर्द से निजात

सिर्फ 90 सेकंड में यूं पाएं गर्दन के दर्द से निजात

गर्दन में हमेशा दर्द, गर्दन को ऊपर-नीचे करने पर दर्द, करवट लेते समय दर्द, गर्दन के पीछे सूजन आदि की लक्षण है। इससे आप आसानी से हाथों का इस्तेमाल कर आसानी से दर्द से निजात पा सकते है।

neck pain- India TV Hindi neck pain

हेल्थ डेस्क: गर्दन में होने वाले दर्द को आमतौर पर लोग नजरअंदाज करते हैं, लेकिन कई बार यह दर्द बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। गर्दन में दर्द किसी भी उम्र के महिला-पुरुष और बच्चों को हो सकता है। लाइफस्टाइल के कारण पिछले कुछ सालों में सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के रोगियों में बेतहाशा वृद्धि हुई है।

गर्दन के दर्द यानी कि सर्वाइकल की समस्या आज के समय में आम बीमारी हो गई है। ऑफिस में काम करने वाले लोगों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी यह समस्या तेजी से हो रही है। अधिक समय तक कंप्यूटर, इंटरनेट, मोबाइल, पढ़ने से लोगों को गर्दन में दर्द की समस्या हो रही है। कई बार तो उन लोगों को भी समस्या हो जाती है जिन्होंने भारी बोझ उठाया या फिर वाहन आदि चलाया हो।

जिन लोगों को सर्वाइकल की समस्या होती है। उन लोगों को गर्दन में हमेशा दर्द, गर्दन को ऊपर-नीचे करने पर दर्द, करवट लेते समय दर्द, गर्दन के पीछे सूजन आदि की लक्षण है। इससे आप आसानी से हाथों का इस्तेमाल कर आसानी से दर्द से निजात पा सकते है।

इस वीडियों में बताया गया है कि कैसे सिर्फ हाथों के प्रेश करके 90 सेकंड में गर्दन के दर्द से निजात पा सकते है। 

Latest Lifestyle News