A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ WHO का वादा, 2030 तक टीबी को उखाड़ फेंकने के लिए प्रयास शुरू

WHO का वादा, 2030 तक टीबी को उखाड़ फेंकने के लिए प्रयास शुरू

WHO में शामिल 114 देशों के प्रतिनिधियों ने आपसी सहमती से इस बात का ऐलान किया है कि 2030 तक टीबी का खत्मा करने का भरसक प्रयास करेंगे।

WHO- India TV Hindi WHO

हेल्थ डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ट्यूबरकुलोसिस के खातमे के लिए एक बड़ा कदम उठाते हुए ऐलान किया है। WHO में शामिल 114 देशों के प्रतिनिधियों ने आपसी सहमती से इस बात का ऐलान किया है कि 2030 तक टीबी का खत्मा करने का भरसक प्रयास करेंगे।

बता दें कि टीबी के खात्मे के लिए शुक्रवार को डब्ल्यूएचओ की पहली वैश्विक मंत्रिस्तरीय बैठक में जुटे प्रतिनिधियों के बीच इसका ऐलान हुआ। प्रतिनिधियों ने टीबी से बचाव और देखभाल के लिए स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का वादा किया है। इस दौरान इस लक्ष्य के लिए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय निवेश के जरिए पर्याप्त एवं सतत रूप से धन जुटाने पर भी सहमति बनी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक ट्रेडोस एढानोम घेब्रयेसस के मुताबिक, "आज टीबी के खात्मे की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। डॅब्ल्यूएचओ के मुताबिक, टीबी से निपटने के वैश्विक प्रयासों की मदद से वर्ष 2000 से लेकर अब तक अनुमानित रूप से 5.3 करोड़ लोगों को बचाया गया है और टीबी की मृत्यु दर 37 फीसदी घटी है, लेकिन कई देशों में इस दिशा में विकास में रुकावट आई है, वैश्विक प्रयास लक्ष्य से भटक गए हैं।

यहां भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News