A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Nipah Virus: तेजी से फैल रहा है जानलेवा 'निपाह वायरस', इन संकेतों को जानकर करें खुद का बचाव

Nipah Virus: तेजी से फैल रहा है जानलेवा 'निपाह वायरस', इन संकेतों को जानकर करें खुद का बचाव

यह वायरस इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी अपनी चपेट में ले लेता है। यह पहली बार 1998 में मलेशिया के कांपुंग सुंगई में फैला था। जानिए इसके लक्षण, कारण और कैसे करें बचाव...

<p>Nipah virus</p>- India TV Hindi Nipah virus

हेल्थ डेस्क: केरल के कोझीकोड में एक रहस्यमयी बीमारी तेजी से फैल रही है। जिसकी वजह से अभी तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसके बाद से केरल सरकार से इस संबंध पर एनसीडीसी और एनआईडी से जुड़े लोगों को तुरंत तैनाती की मांग की है। इस बारें में स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा से एनसीडीसी की टीम को कोझीकोड भेजने की अपील की थी। आज एनसीडीसी प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा। जानिए आखिर क्या है निपाह वायरस और इससे कैसे पाएं निजात।

निपाह वायरस
यह वायरस इंसानों के साथ-साथ जानवरों को भी अपनी चपेट में ले लेता है। यह पहली बार 1998 में मलेशिया के कांपुंग सुंगई में फैला था। जिसका असर सबसे ज्यादा सुअर में देखा गया। इसके बाद साल 2014 में बांग्लादेश में इंसानों में यह फैला था। यह वायरस आसानी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाता है। इससे पीड़ित लोगों को सांस लेने में समस्या होती है। इसके बाद इंसेफ्लाइटिस के शिकार हो जाते है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, निपाह वायरस (NiV) एक नई उभरती बीमारी है जो जानवरों और मनुष्यों दोनों में गंभीर बीमारी का कारण बनता है। निपाह वायरस को 'निपाह वायरस एन्सेफलाइटिस' भी कहा जाता है।

कैसे फैलता है निपाह वायरस
निपाह वायरस जानवरों और इंसानों में फैलने वाला एक गंभीर संक्रमण है। यह वायरस हेंड्रा वायरस से संबंधित है। जो कि घोड़ों और इंसानों के वायरस इंफेक्शन से संबंधित है। इतना ही नहीं खजूर की खेती करने वालों को भी यह जल्द ही अपनी चपेट में ले लेता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें कैसे फैलता है निपाह वायरस और कैसे करें बचाव

Latest Lifestyle News