A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस प्रदूषण से संभल कर रहें, नहीं तो हो सकता है कैंसर, ऐसे करें बचाव

इस प्रदूषण से संभल कर रहें, नहीं तो हो सकता है कैंसर, ऐसे करें बचाव

दिल्ली और उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में धुंध की चादर ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। इस प्रदूषण को लेकर एक बात सामने आई है कि इस प्रदूषण का बेहद खतरनाक असर सीधा शरीर पर पड़ रहा है।

<p>प्रदूषण से होने वाली...- India TV Hindi प्रदूषण से होने वाली बीमारी

दिल्ली और उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में धुंध की चादर ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। इस प्रदूषण को लेकर एक बात सामने आई है कि इस प्रदूषण का बेहद खतरनाक असर सीधा शरीर पर पड़ रहा है।। सिर्फ इतना ही नहीं आप गंभीर बीमारी कैंसर का भी शिकार हो सकते है। एक रिसर्च के मुताबिक हर साल 20 मिलियन यानी 40 फीसदी लोग सिर्फ प्रदूषण की वजह से मौतें हो जाती है। आइए आपको बताते हैं प्रदूषण से होने वाली बीमारियों और इससे बचने के उपाय।

अस्थमा
धूल,धुंए और हवा में मौजूद जहरीली गैसों का सीधा असर आपके हेल्थ पर पड़ता है। प्रदूषण की वजह से दम घुटने या सांस लेने में परेशानी हो सकती है। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को सीने में दर्द की शिकायत महसूस होती है। 

फेफड़े का कैंसर
फेफड़े का कैंसर लगातार जहरीली गैसों के संपर्क में रहने से फेफड़े का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। धीरे-धीरे इसका असर फेफड़ों के अलावा पूरे शरीर में होने लगता है। और इसके शुरुआती लक्षण हैं खांसी, वजन में कमी होना, सांस लेने में तकलीफ होना और अक्सर सीने में दर्द रहना। फेफड़े के कैंसर को कार्सिनोमा और लंग कैंसर भी कहा जाता है।

दिल की बीमारी
प्रदूषण और जहरीली गैसों की वजह से शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, और इससे दिल में होने वाले ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ने लगते है। जिससे दिल की बीमारी यानि स्ट्रोक और अटैक आने का खतरा बढ़ जाता है।

जल प्रदूषण

पानी में प्लास्टिक, धूल और दूसरे हानिकारकों तत्वों की वजह से जल प्रदूषण बढ़ता है।

टाइफॉयड 
टाइफॉयड प्रदूषित और गंदे पानी पीने से एक गंभीर संक्रामक बीमारी है। जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति से तेजी से फैलती है। इस बीमारी के दौरान फूड प्वॉयजनिंग हो जाती है साथ ही इसमें पेट में सूजन के साथ इंफेक्शन होने का खतरा होता रहता है। 

कैंसर
कैंसर ज्यादा क्लोरीनयुक्त पानी पीने से भी आप बीमार पड़ सकते हैं, इससे आपको लीवर इंफेक्शन और लीवर में कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।

Latest Lifestyle News