A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस शहर में तेजी से बढ़ रहा ब्रेस्ट कैंसर, रहे सतर्क

इस शहर में तेजी से बढ़ रहा ब्रेस्ट कैंसर, रहे सतर्क

हाल में ही एक आंकडा लिया गया जिसमें ये बात सामने आई कि 20 से 30 साल की महिलाओं में तेजी से ब्रेस्ट कैंसर फैल रहा है। पिछले 5 सालों में यह बीमारी में बहुत तेजी देखी गई है, लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर ये बीमारी किस कारण

cancer- India TV Hindi cancer

हेल्थ डेस्क: ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारी दुनिया में जोरो से फैल रही  हैं। अगर इसकी शुरुआत के लक्षणों को जान लिया जाएं तो आप इस गंभीर बीमारी से बच सकते हैं। अगर आपको पहली स्टेज में इसका पता न चल पाया, तो  दूसरें और तीसरे स्टेज में यह भयानक मोड़ ले सकता हैं। यह भारत में भी बड़ी तेजी से फैल रहा है। (ये 5 घरेलू उपाय और पाएं डबल चिन से छुटकारा)

हाल में ही पुणे में एक आंकडा लिया गया जिसमें ये बात सामने आई कि 20 से 30 साल की महिलाओं में तेजी से ब्रेस्ट कैंसर फैल रहा है। पिछले 5 सालों में यह बीमारी में बहुत तेजी देखी गई है, लेकिन अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि आखिर ये बीमारी किस कारण फैल रही है। (सावधान! भारतीय बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है ब्रेन ट्यूमर, रखें ऐसे ख्याल)

इन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने की संख्या ज्यादा
स्‍तनपान कराने वाली ज्यादातकर महिलाओं में इनकी संख्‍या ज्‍यादा है। लेकिन सिर्फ स्तनपान कराने वाली महिलाएं ही इस इन्फेक्शन से नहीं जूझ रही हैं बल्कि बाकी महिलाओं में भी इस तरह की शिकायतें देखने को मिल रही है। डॉक्टरों का कहना है कि लगभग हर महीने 6 केस सामने आते हैं जोकि थोड़ी गंभीर स्थिति है। 5 साल पहले तक इस तरह के इन्फेक्शन के 1 या 2 ही केस सामने आते थे लेकिन अब इसकी संख्या तेजी से बढ़ रही है।

ये इंफेक्शन पहले 40 साल की महिलाओं में देखा गया लेकिन अब 20 से 30 साल की महिलाओं में भी पाया जा रहा है। डॉक्टरों का कहना है कि ये इम्यूनिटी से जुड़ी समस्या है जिसका कारण क्या है ये अभी तक कोई जान नहीं पाया है। पहले भी महिलाओं में इस तरह की समस्याएं देखी गई है लेकिन संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। कुछ डॉक्टर इसे ब्रेस्ट के टीबी की तरह देख रहे हैं लेकिन किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे हैं। डॉक्टर इसे कमजोर इम्यूनिटी से जोड़ रहे हैं और इस पर पर्याप्त शोध को लेकर गंभीर हैं।

Latest Lifestyle News