A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ तो इसलिए लड़के पीते हैं सिगरेट, जानकर रह जाएंगे हैरान

तो इसलिए लड़के पीते हैं सिगरेट, जानकर रह जाएंगे हैरान

स्मोकिंग को लेकर हाल ही में एक सर्वे किया गया है और इस सर्वे में यह बात सामने आई है कि आखिर क्यों लड़के स्मोकिंग करते हैं।

smoking- India TV Hindi smoking

हेल्थ डेस्क: स्मोकिंग को लेकर हाल ही किए गऐ सर्वे में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों का मानना है कि वह कूल इमेज के लिए सिगरेट पीते हैं। देश के 6 राज्यों के 1900 स्कूली छात्र-छात्राओं पर एक सर्वे किया गया।

सर्वे में शामिल 75 प्रतिशत बच्चों ने कहा कि जब उनके दोस्त उन्हें सिगरेट ऑफर करते हैं, तो उन्हें मना कर पाना मुश्किल होता है। इसके अलावा कई लोगों ने यह माना कि दोस्तों के बीच कूल दिखने के लिए उन्होंने स्मोकिंग शुरू की। 

टेंशन कम करने के लिए
रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कई लोग सिर्फ इसलिए भी सिगरेट पीते हैं ताकि उनका तनाव कम किया जा सके। जब वह सिगरेट नहीं पीते हैं तो उन्हें चिड़चिड़ापन लगता है। और उन्हें गुस्सा आने लगता है।

मजाक मजाक में लत बन गई
आपको बता दें, सिगरेट के धुएं में 200 प्रकार के नुकसानदेह तत्व मौजूद होते हैं लेकिन फिर भी भारतीय धूम्रपान करने में सबसे आगे हैं और वे एक दिन में लगभग 8.2 सिगरेट पी जाते हैं। इसके साथ ही सर्वे में यह भी पता लगाया गया कि, 75 फीसदी बच्चे उनके दोस्तों को सिगरेट के लिए मना करना मुश्किल हो जाता है। वहीं 46% बच्चे या यंगस्टर्स दोस्तों के बीच कूल दिखने के लिए स्मोकिंग को अपने जीवन का हिस्सा बनाते है इसलिए कहा जा सकता है कि, यंगस्टर्स स्मोकिंग की लत को अपनी आदत बना चुके हैं।

काम करने में ज्यादा मन लगे इसलिए स्मोकिंग है जरूरी है
यंगस्टर्स के अनुसार जीवन में एक बार धूम्रपान जरूर करना चाहिए। वहीं कुछ लोगो का मानना है कि, धूम्रपान से एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है। जहाँ एक तरफ यंगस्टर्स अपने आप को कूल दिखने के लिए स्मोकिंग करते है तो  दूसरी तरफ WHO के अनुसार  स्मोकिंग के कारण हर साल 70 लाख लोगों की मौत हो जाती है और और करीब 17 फीसदी मौतें हृदय रोग के कारण होती हैं।

 

Latest Lifestyle News