A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आपको भी आए रोना तो खुलकर रोएं, कभी नहीं होगी ये बीमारी

आपको भी आए रोना तो खुलकर रोएं, कभी नहीं होगी ये बीमारी

आपने अक्सर रोने को लेकर कई तरह के नेगेटिव बातें सुनी होंगी कि जो व्यक्ति रोता है वह ऐसा वैसा लेकिन फिलहाल रिसर्च में एक बात सामने आई है

crying girl- India TV Hindi crying girl

हेल्थ डेस्क: आपने अक्सर रोने को लेकर कई तरह के नेगेटिव बातें सुनी होंगी कि जो व्यक्ति रोता है वह ऐसा वैसा लेकिन फिलहाल रिसर्च में एक बात सामने आई है कि अगर किसी इंसान को किसी खास बात पर रोना आता है तो वह हेल्दी है। कहा जाता है कि ठहाका लगाने से सेहत अच्छी रहती है। वहीं रोने को बीमारी का कारण माना जाता है। जबकि कई शोध में से साबित  हो चुका है रोना मानसिक सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

शोध के मुताबिक रोने से भावनात्मक संतुलन बरकरार रहता है। जैसे खुशी के वक्त हंसी आती है, वैसे ही मुश्किल वक्त में रोना भी स्वाभाविक क्रिया है। रोने से तनाव अपने आप छूमंतर हो जाता है। साथ ही तनाव के कारण हमारे शरीर में जमा टॉक्सिन रोने के बाद अपने आप धुल जाते हैं।

आंखों की सफाई के लिए है जरूरी

रोने से हमारी आंखों की सफाई होती है। आंखों में लंबे वक्त से जमी धूल और कीचड़ अपने आप धुल जाती है। इससे आंखों की नमी बरकरार रहती है। आंसुओं में लाइजोजाइम एंजाइम होता है, जो आंखों के 90 से 95 प्रतिशत कीटाणुओं को नष्ट कर देता है।

गुड हार्मोंस के स्राव

रोने के बाद फील गुड हार्मोंस के स्राव से मूड अच्छा हो जाता है। रोने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे हमारे अंदर बुरे वक्त का सामना करने की हिम्मत आती है। इसलिए, टेंशन या परेशानी में गुमसुम रहने से अच्छा है, थोड़ा रो लिया जाए।

Latest Lifestyle News