A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ कुछ दिनों में चाहिए मोटापा से छुटकारा तो एक हरी मिर्च का इस तरह से करें उपयोग, तुरंत दिखेगा फायदा

कुछ दिनों में चाहिए मोटापा से छुटकारा तो एक हरी मिर्च का इस तरह से करें उपयोग, तुरंत दिखेगा फायदा

कुछ लोगों को तीखा बिल्कुल पसंद नहीं होता और कुछ लोगों को मीठा बिल्कुल पसंद नहीं होता। लेकिन आज हम आपको तीखे से परहेज नहीं बल्कि इसके ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जांएगे।

mirchi- India TV Hindi mirchi

नई दिल्ली: कुछ लोगों को तीखा बिल्कुल पसंद नहीं होता और कुछ लोगों को मीठा बिल्कुल पसंद नहीं होता। लेकिन आज हम आपको तीखे से परहेज नहीं बल्कि इसके ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप भी हैरान हो जांएगे।

​ जहां तक रही बात मिर्ची की तो आपको बता दें कि मिर्च न सिर्फ आपके सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि कई बीमारियों से बचाने के साथ-साथ आपके मोटापा को भी कम करती है।

fat

मोटापा कम करें
कई लोग लाल मिर्च को सेहत के लिए अच्‍छा नहीं मानते, लेकिन एक शोध के अनुसार मिर्च शरीर में कैलोरी जलाने में मददगार साबित हो सकती है। 

कैंसर से बचाता है

कैंसर से बचाता है
तीखी मिर्च खाने से कैंसर से बचाव होता है। यह हमारे शरीर, फेफड़े और अग्न्याशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारता है।

खुजली

खुजली
त्वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर इसके इस्तेमाल से राहत मिलती है। बदन में खुजली होने पर सरसों के तेल में लालमिर्च पाउडर गर्म करके और फिर इस तेल को ठंडा करके छान कर पूरे बदन पर या खुजली वाले स्थान पर लगाने से फायदा होता।

गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं के लिए
लाल‍ मिर्च में फोलिक एसिड पर्याप्‍त मात्रा में होता है। यह ऐसा तत्‍व है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। 

रक्तचाप कम करें

रक्तचाप कम करे
लाल मिर्च रक्त के दबाव को कम करने और रोकने का एक प्राकृतिक उपचार है। यह प्‍लेटेस को कम करके रक्त के प्रवाह को सुचारू रखने में मदद करता है।

 

Latest Lifestyle News