A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ प्लास्टिक सेंसर आपके शरीर के पसीने, आंसू को चेक कर बताएगा स्वास्थ्य का हाल

प्लास्टिक सेंसर आपके शरीर के पसीने, आंसू को चेक कर बताएगा स्वास्थ्य का हाल

सेमी कंडक्टर प्लास्टिक से निर्मित सेंसर अब स्वास्थ्य का हाल बताएगा। शोधार्थियों के मुताबिक, सेंसर गंभीर शारीरिक क्रियाएं की जानकारी दे सकता है। मसलन इससे पसीने, आंसू, लार और रक्त में ग्लूकोज के स्तर का पता चल सकता है।

<p>plastic sensor</p>- India TV Hindi plastic sensor

हेल्थ डेस्क: सेमी कंडक्टर प्लास्टिक से निर्मित सेंसर अब स्वास्थ्य का हाल बताएगा। शोधार्थियों के मुताबिक, सेंसर गंभीर शारीरिक क्रियाएं की जानकारी दे सकता है। मसलन इससे पसीने, आंसू, लार और रक्त में ग्लूकोज के स्तर का पता चल सकता है। कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने इस सेंसर के विकास की विधियों पर रिपोर्ट तैयार की है। उनके अनुसार, इसकी लागत भी कम होगी। 

शोधार्थियों के अनुसार, सर्जरी से मरीज को होने वाली तकलीफों और स्नायु संबंधी रोगों की निगरानी के लिए यह सेंसर कारगर साबित होगा। यह शोध 'साइंस एडवांसेस' नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इसमें एक ऐसे डिवाइस का सुझाव दिया गया है जिसमें कोशिका स्तर पर स्वास्थ्य की निगरानी की जा सकती है।

शोध के प्रमुख लेखक कैंब्रिज विश्वविद्यालय के अन्ना मारिया पप्पा ने कहा, "रोगी के शरीर में बगैर आरोपित किए यह डिवाइस तनाव की स्थिति उसके मस्तिष्क में होने वाली मेटाबोलिक एक्टिविटी के बारे में बता सकती है।"

Latest Lifestyle News