A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आप 30 साल के बाद बेबी का प्लान कर रहे है, तो हो जाए सावधान

अगर आप 30 साल के बाद बेबी का प्लान कर रहे है, तो हो जाए सावधान

35 साल की उम्र के बाद महिलाओं में फिजिकल और हार्मोनल बदलाव आते है। इसके साथ ही शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी भी कम होती है। जिसके कारण आपको प्रेग्नेंसी में प्राब्लम हो सकती है। जानिए इस उम्र के बाद क्या-क्या समस्याएं आती है।

pregencacy- India TV Hindi pregencacy

हेल्थ डेस्क: करीना उन अभिनेत्रियों में से एक है जो कि 35 साल की उम्र के बाद प्रेग्नेंट हुई है। इस समय वह अपनी प्रेग्नेंसी को खूब एंजॉय भी कर रही है। ऐसे ही कई और अभिनेत्री है जो इस उम्र के बाद ही मां बनी है। लेकिन आप जानते है कि इस उम्र के बाद प्रेग्नेंट होना कितना खतरनाक साबितक हो सकता है।

ये भी पढ़े-

गायनोकोलॉजिस्ट संजय के अनुसार इस उम्र के बाद महिलाओं में फिजिकल और हार्मोनल बदलाव आते है। इसके साथ ही शरीर की फ्लेक्सिबिलिटी भी कम होती है। जिसके कारण आपको प्रेग्नेंसी में प्राब्लम हो सकती है। जानिए इस उम्र के बाद क्या-क्या समस्याएं आती है।

मिसकैरेज की खतरा
इस उम्र के बाद मिसकैरेज का खतरा अधिक होता है, क्योंकि शरीर में क्रोमोसोम बैलेंस खराब हो जाता है। जिसके कारण आप इसे कंसीव करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

प्रेग्नेंट होने में प्राबल्म
35 साल के बाद हमारे शरीर में कई हार्मोनल बदलाव आते है। जिसके कारण फर्टिलिटी रेट कम हो जाता है। जिसके कारण प्रेग्नेंसी में समस्याएं होती है।

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं 
इस अवस्था के बाद आपको सेहत संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जैसे कि डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि समस्याएं हो सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News