A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ स्किन पर दिखे इस तरह के सफेद दाग तो न करें इग्नोर, ऐसे पाएं निजात

स्किन पर दिखे इस तरह के सफेद दाग तो न करें इग्नोर, ऐसे पाएं निजात

स्किन प्रॉब्लम एक बार हो जाये तो फिर जाते-जाते जाती है। एक बार स्किन पर फंगल इंफेक्शन हो जाए तो फिर कई दिनों तक रहती है। अगर आपके स्किन पर भी ऐसी कोई फंगल इंफेक्शन है तो आपको कुछ खास बातों की ख्याल रखने की जरूरत है।

fungal infection

फंगल स्किन इंफेक्शन के प्रकार
एथलिट फुट
रिंगवर्म
एक्जिमा
यीस्ट या खमीर संक्रमण

एथलीट फुट (Tenia pedis)
पैर की अंगुलियों के बीच उष्ण और नम रहने वाला हिस्सा टीनिया पेडिस या एथलीट्स फुट नामक फंगल इंफेक्शन का शिकार हो जाता है। इसमें खुजली, जलन, त्वचा फटना एवं फफोले हो सकते हैं। यह पैर की उंगलियों के बीच के हिस्सों में बढ़ता है जोकि एक कवक के कारण होता है। कवक संक्रमण त्वचा में खुजली बढ़ाती है और पैर की त्वचा ज्यादा परतदार और लाल हो जाती है। इसके कारण कभी-कभी पैर में सफेद दरारें भी आ जाती है और फफोले भी निकल जाते हैं।

नाखून संक्रमण (Tinea unguium)
नाखून में फंगल इंफेक्शन पहले नाखून के अगले हिस्से में बढ़ता है और फिर धीरे-धीरे पूरे नाखून में फैल जाता है। इसके संक्रमण से नाखून का रंग नीला पड़ जाता है और नाखून के आसपास की कोशिका इतनी मोटी हो जाती है कि जूता पहनना भी मुश्किल हो जाता है।

रिंगवर्म या दाद (Ringworm)
इसमें खुजली इतनी होती है कि आप उसे खुजाते ही रहें और खुजाने के बाद जलन होती है, छोटे-छोटे दाने होते हैं, चमड़ी लाल रंग की मोटी चकत्तेदार हो जाती हैं। दाद ज्यादातर जननांगों में जोड़ों के पास और जहां पसीना आता है व कपड़ा जहां पर ज्यादा रगड़ाता है, वहां पर होती है। वैसे यह शरीर में कहीं भी हो सकती है।

Latest Lifestyle News