A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वायु प्रदूषण आपकी आंखों पर भी डालता है खतरनाक असर, पढ़िए पूरी रिसर्च

वायु प्रदूषण आपकी आंखों पर भी डालता है खतरनाक असर, पढ़िए पूरी रिसर्च

हर साल की तरह इस साल भी दिवाली के बाद एयर पोल्यूशन बढ जाती है। ठंड आते ही हवाओं में स्मोग बढ़ जाती है ये हमारे शरीर से लेकर बाल, स्किन, आंख आदि सभी लिए काफी खतरनाक होती है।

<p>eyes problem</p>- India TV Hindi eyes problem

नई दिल्ली: हर साल की तरह इस साल भी दिवाली के बाद एयर पोल्यूशन बढ जाती है। ठंड आते ही हवाओं में स्मोग बढ़ जाती है ये हमारे शरीर से लेकर बाल, स्किन, आंख आदि सभी लिए काफी खतरनाक होती है। एयर पोल्यूशन की वजह से बाल ड्राई होने लगते हैं साथ ही स्कैल्प ड्राई होते है और इससे कई तरह की समस्या उत्पन्न होती है जैसे- बाल झड़ना, माथे में फुंसी, एक्ने की समस्या। लेकिन सिर्फ इतना ही नहीं बाल, स्किन के साथ-साथ यह वायु प्रदूषण आपकी आंखें भी खराब कर देती है।

कॉर्निया, पलकों, सिलेरिया और यहां तक कि लेंस पर भी पर्यावरण का असर होता है। बढ़ते तापमान और पर्यावरण के चक्र में आते बदलाव के चलते क्षेत्र में हवा खुश्क हो रही है। इस वजह से आंखें में ज्यादा खुश्की आ रही है, जिसके चलते आंसू नहीं बनते या बहुत जल्दी सूख जाते हैं। वायु प्रदूषण लंबे समय से सांस प्रणाली की समस्याओं का कारण बन रहा है। हाल ही में इसका असर आंखों पर भी नजर आने लगा है।

वायु प्रदूषण से आंखों में होने वाले जलन, खुजली से आखें लाल हो जाती है और फिर आंखों से पानी निकलने लगता है। इस वायु प्रदूषण के कारण ही कई बार ऐसा होते हैं कि सुबह के वक्त आपकी आंखों में सूजन हो जाती है और फिर ये धीरे-धीरे बढ़कर भयंकर रूप ले लेती है। आप अस्पताल में जाए तो आपने देखा होगा कि दिवाली के बाद से ही ऐसे मरीज की संख्या बढ़ी है जिनके आंखों में खुजली, लाल होना, आंखों में जलन जैसे कई बीमारी में बढ़ोतरी हुई है।

Latest Lifestyle News