A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जानिए चाय या कॉफी में से सबसे ज्यादा कौन है खतरनाक

जानिए चाय या कॉफी में से सबसे ज्यादा कौन है खतरनाक

कई लोगो इलायची वाली चाय या कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। किसी को सुबह के वक्त इलायची या अदरत वाली चाय पीना पसंद होता है वहीं किसी को दूध वाली कॉफी या ब्लैक वाली कॉफी पीना पसंद होता है। 

<p>tea and coffee</p>- India TV Hindi tea and coffee

नई दिल्ली: कई लोगो इलायची वाली चाय या कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं। किसी को सुबह के वक्त इलायची या अदरत वाली चाय पीना पसंद होता है वहीं किसी को दूध वाली कॉफी या ब्लैक वाली कॉफी पीना पसंद होता है। लेकिन दोनों के फायदे कितने हैं या कितना खतरनाक है ये शायद ही किसी को पता होगा। आज हम आपको बताते हैं चाय या कॉफी में से किसका सेवन ज्यादा खतरनाक है। अगर आप भी दोनों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं तो इससे आपको थोड़ी मदद मिलेगी। आइए जानते हैं चाय और कॉफी में से किसके पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं...

हमारे शरीर को दिन भर एनर्जी की जरूरत होती है, जिस वजह से कैफीन हमारे लिए जरूरी होता है। कैफीन का सेवन बुरा नहीं, लेकिन इसके अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

रिसर्च की मानें तो कॉफी से ज्यादा चाय में कैफीन होता है, लेकिन बनाने के बाद कॉफी की तुलना में चाय में कैफीन की मात्रा बेहद कम हो जाती है। इसलिए अगर आप कैफीन कम मात्रा में लेना चाहते हैं तो इसके लिए कॉफी की बजाय चाय बेहतर ऑप्शन है। अगर हम दोनों की तुलना ऐंटिऑक्सिडेंट्स के आधार पर करें तो इसमें भी चाय कॉफी से आगे निकल जाती है।

बता दें, चाय में जो ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं वो हमारे शरीर को डीटॉक्स करने के लिए बेहतर माने जाते हैं। वैसे सबसे ज्याद ऐंटिऑक्सिडेंट्स ग्रीन टी में पाए जाते हैं। वैसे तो हर तरह की चाय में ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। यूं तो कॉफी में भी ऐंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, लेकिन चाय की तुलना में इसमें इसकी बहुत कम मात्रा होती है।

Latest Lifestyle News