A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ डाइट में शामिल करें ये चीजें और कैंसर से रहें हमेशा के लिए दूर

डाइट में शामिल करें ये चीजें और कैंसर से रहें हमेशा के लिए दूर

एक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए ग्रीन टी, कुरकुमीन, अनार और फूलगोभी जैसे पॉलीफेनॉल से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

<p>anti cancer diet</p>- India TV Hindi anti cancer diet

नई दिल्ली: एक पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि कैंसर को खुद से दूर रखने के लिए ग्रीन टी, कुरकुमीन, अनार और फूलगोभी जैसे पॉलीफेनॉल से भरपूर सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। अस्वस्थकारी खाना खाने की आदत से कैंसर हो सकता है। मेकिस्को के जनरल हॉस्पिटल की क्लीनिकल न्यूट्रिशन विभाग की प्रमुख वेनेसा फुक्स ने शुक्रवार को समाचार एजेंसी एफे को बताया, "मुख्य चीजों में हम जो खा सकते हैं उनमें इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों में विशेष रूप से पॉलीफेनॉल के संबंध में हो सकता है।"

उन्होंने कहा, "वैज्ञानिक रूप से साबित हो चुका है कि पॉलीफेनॉल तत्वों से समृद्ध खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट और उत्तेजक विरोधी प्रभाव होते हैं, जिससे अन्य फायदों के साथ कम न्यूरोडिजनरेशन, धीमी गति से उम्र बढ़ने और एंटी-कैंसरोजेनेसिस शामिल होता है।"

उन्होंने कहा कि यही कारण है कि पॉलीफेनॉल के संबंध में खराब आहार स्तन कैंसर, अग्नाशयी, गर्भाश्य, त्वचा, प्रोस्टेट, आंत और एसोफेगस कैंसर समेत अन्य तरह के कैंसर का अधिक जोखिम रहता है। उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए ग्रीन टी स्तन और प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के फैलाव को रोकती है, जबकि कुरकुमीन और अनार प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा करते हैं।"

Latest Lifestyle News