Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ दांतो के दर्द से हैं परेशान...

दांतो के दर्द से हैं परेशान तो गुलाब की पंखुड़ी का यूं इस्तेमाल कर चुटकियों में पाए निजात

गुलाब की पंखुड़ियों में अनेक फायदे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हेल्थ से लेकर ब्यूटी टिप्स तक में ये कारगर है।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 12 Mar 2019, 18:14:43 IST

नई दिल्ली: गुलाब की पंखुड़ियों में अनेक फायदे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं हेल्थ से लेकर ब्यूटी टिप्स तक में ये कारगर है। गुलाब की पंखुड़ियों के कई हेल्थ और स्किन दोनों से जुड़ी फायदे है। अक्सर लोग फेस पर गुलाब जल का इस्तेमाल करते हैं। चेहरा साफ करने के लिए, मेकअप उतारने के लिए गुलाब जल को ही चुनते हैं। गुलाब जल को इस्तेमाल करने के बाद चेहरा बिल्कुल फ्रेश दिखने लगता है। साथ ही गुलाब जल स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। गुलाब जल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

गुलाब की पंखुड़ियों के फायदे

गुलाब फूल की पंखुड़ियों को मिक्सर में पीस लें और इसमें पीना मिलाकर शरबत बना लें। यह शरबत सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसको पीने से हार्ट संबंधी समस्या नहीं होती। याददाश्त भी ठीक होती है। गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें और इसको चूने के पानी और संतरे के रस में मिलाकर पियें। इससे गले में जलन, जी मिचलाना, सीने में जलन की समस्या जैसे रोग दूर होंगे।

खाना अच्छे से नहीं पचता और पेट की समस्या बनी रहती है तो गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर खाएं, इससे पाचन शक्ति मजबूत होगी।

अगर आपको ज्यादा गर्मी लगती है तो गुलाब की पंखुड़ियों में इलायची, काली मिर्च और मिश्री को पीसकर ड्रिंक बनाएं और इस ड्रिंक को हर 5 घंटे पर पीएं। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में ठंडक बनी रहती है और गर्मी कम लगती है।

थकावट दूर करने के लिए और पेट साफ रखने के लिए और सूखे हुए गुलाब की पंखुड़ियों को सुगर के साथ मिलकर खाएं।  इससे आपको काफी फायदा होगा।

आपको पसीना बहुत ज्यादा आता हैं और उसमें बदबू भी रहती है तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर खाएं। इसे खाने से आपकी बदबूदार पसीने की समस्या दूर हो जाएगी।
अगर आपको भूख नहीं लगती और आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहती हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर या चबाकर खाएं। इससे भूख ना लगने की समस्या से निजत मिलेगी।

गुलाब में खून को साफ करने के गुण होते हैं, इसलिए अगर आपको खून से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हैं तो आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर या चबाकर खा सकती हैं, इससे आपको काफी फायदा होगा।

दातों में दर्द और मसूड़ों में खून आने जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर खाएं। इससे इस तरह की समस्या में आराम मिलेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन