A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! आप नहाते समय ये गलतियां तो नहीं करते, हो सकती है हानिकारक

सावधान! आप नहाते समय ये गलतियां तो नहीं करते, हो सकती है हानिकारक

नहाते समय की गई कई गलतियों के कारण हमें शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। हम अपनी खबर में ऐसे ही कुछ गलतियों के बारें में बता रहे हैं। जिन्हें नहाते समय कभी भी नहीं करना चाहिए। जिससे कि आप हमेशा हेल्दी रहें। जानिए इन गलतियों के बारें में।

bathing

  • माना जाता है कि पूरी बॉडी में रोज साबुन लगाने से आपकी स्किन रुखी हो सकती हैं। इसलिए संभव हो तो जहां पर पसीना आता है वहां पर रोज साबुन का इस्तेमाल करें। अन्य जगहों पर 2-3 दिन में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कभी भी हमें ज्यादा ठंडे या फिर ज्यादा गर्म पानी से नहाना नहीं चाहिए। इससे हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। साथ ही इंफेक्शन भी हो सकता है। इसलिए हमेशा नार्मल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • कई लोग की यह आदत होती है कि एक्सरसाइज करने के बाद तुरंत नहा लेते है। लेकिन आप जानते है। ऐसा करने से शरीर ठंडा गर्म होगा। जिससे आपको सर्दी-जुकाम या कफ हो सकता हैं। इसलिए एक्सरासइज के कम से कम 1 घंट बाद स्नान करना चाहिए।
  • यह एक आम आदत होती हैं कि ज्यादा गोरा दिखने के लिए हम अपनी स्किन को खूब स्क्रब करते है। जिसके कारण आपकी खाल निकल सकती है। साथ ही इससे इंफेक्शन हो सकता हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और गलतियों के बारें में

Latest Lifestyle News