A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ पीरियड्स नॉर्मल नहीं है तो शरीर में हो सकते हैं ये बदलाव

पीरियड्स नॉर्मल नहीं है तो शरीर में हो सकते हैं ये बदलाव

अगर आपके पीरियड नॉर्मल नहीं हैं तो बिल्कुल भी देर न करें और तुरंत एक काम कर डालें। इग्नोर कर दिया तो पछताएंगी, एक गंभीर बीमारी हो सकती है।जो लड़कियों और महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है। एक बीमारी है पॉलीसिस्टक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस), जो महिलाओं की एक गंभीर बीमारी है।

<p>health care tips</p>- India TV Hindi health care tips

नई दिल्ली: अगर आपके पीरियड नॉर्मल नहीं हैं तो बिल्कुल भी देर न करें और तुरंत एक काम कर डालें। इग्नोर कर दिया तो पछताएंगी, एक गंभीर बीमारी हो सकती है।जो लड़कियों और महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है। एक बीमारी है पॉलीसिस्टक ओवेरियन सिंड्रोम (पीसीओएस), जो महिलाओं की एक गंभीर बीमारी है।

इस बीमारी से पीड़ित होने के बाद महिलाओं में मेल हार्मोन एक्टिव होते हैं। पीरियड्स का अनियमित होना, मर्दो की तरह बाल आना, बालों का झड़ना, मोटापा बढ़ना, गर्भधारण न करना जैसे लक्षण होते हैं। इससे महिलाएं तनाव में आती हैं। ज्यादातर महिलाओं को इसके बारे में जानकारी नहीं। इसलिए इलाज के लिए इधर-उधर भटकती हैं।

हालांकि इस बीमारी के ठोस कारणों का पता नहीं चल सका है, लेकिन कुछ स्टडीज में सामने आया है कि इसके पीछे जेनेटिक, लाइफ स्टाइल का बिगड़ना और जंक फूड का खाना।इस बीमारी का एक कारण तनाव है। तनाव लेने से महिलाओं में हार्मोन का बैलेंस बिगड़ जाता है और वह इस बीमारी का शिकार होने लगती हैं। सबसे ज्यादा प्रभाव महिलाओं के गर्भधारण पर पड़ता है। वे गर्भधारण नहीं कर पाती हैं। चेहरे पर मर्दो की तरह दाढ़ी और मूंछ आने लगती हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक, इस बीमारी को इग्नोर नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि तुरंत डॉक्टर से मिलकर बातचीत करनी चाहिए। फिर डॉक्टर विशेष तरह की एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। डाइट चार्ट भी दिया जाता है। क्या खाना है क्या नहीं, इसके बारे में भी विस्तार से बताया जाता है।

 

Latest Lifestyle News