A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ Heart Attack, डायबिटीज को रखना है अपने से दूर तो रोजाना खाली पेट खाएं ये फल

Heart Attack, डायबिटीज को रखना है अपने से दूर तो रोजाना खाली पेट खाएं ये फल

एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हर साल 795,000 लोग कई तरह के स्ट्रोक का शिकार होते हैं। इनमें से 600,000 तो स्ट्रोक के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, कॉलेस्ट्रोल जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं।

heigh bp

एथेरोस्क्लेरोसिस
एथेरोस्क्लेरोसिस (या अर्टेरियोस्क्लेरोटिक वैस्कुलर डिजीज) ऐसी स्थिति है जहां धमनियां, अपने भीतर अत्यधिक मात्रा में प्लाक निर्मित हो जाने के कारण, सख्त हो जाती हैं। धमनियां वे रक्तवाहिनियां हैं जो ह्रदय से ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व शरीर के शेष हिस्सों तक ले जाती है।

समय बीतने के साथ प्लाक (कोलेस्ट्रॉल, वसा पदार्थ, कोशिकाओं का अनुपयोगी पदार्थ, कैल्शियम और फाइब्रिन से निर्मित) धमनियों को कड़ा और संकरा कर देता है। इसके कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्तप्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। इससे रक्त के थक्कों का निर्माण होता है, जिनका परिणाम जीवन के लिए खतरा उत्पन्न करने वाली स्थितियां जैसे हृदयाघात, मस्तिष्क आघात (स्ट्रोक) और ह्रदय की नसों से सम्बंधित अन्य रोग होते हैं।

लो ब्लड प्रेशर

हावर्ड मेडिकल स्कूल स्टडी के मुताबिक खजूर बेस्ट फूड है जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। रिसर्चर के मुताबित एक सप्ताह में 4 किलो खजूर एक व्यक्ति को खाने चाहिए। इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनीक के मुताबिक 100mg मैग्नेशियम रोजाना खाने चाहिए ये स्ट्रोक आने की प्रतिशत कम कर देती है।

हेल्थ
जर्नल ऑफ Ethnopharmacy के मुताबिक खजूर खाने से अल्सर होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Latest Lifestyle News