A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! युवाओं में मोटापे के कारण तेजी से फैल रही है ये खतरनाक बीमारी

सावधान! युवाओं में मोटापे के कारण तेजी से फैल रही है ये खतरनाक बीमारी

सामान्य वजन वाले पुरुषों की तुलना में मोटापाग्रस्त पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ जिगर की बीमारी होने की संभावना दोगुने से ज्यादा होती है।

liver obesity- India TV Hindi liver obesity

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति मोटापे के कारण परेशान है। इस समस्या से छोटे बच्चें क्या युवा भी तेजी से चपेट में आ रहे है। युवाओं का तेजी से मोटापे की ग्रसित में आने का मुख्य कारण अपना ठीक ढंग से ख्याल न रखना, अनियमित खानपान, जंक फूड का सेवन आदि के कारण है।

ये भी पढ़े

अगर आप भी मोटापे की चपेट में आ गए है, तो अभी से सचेत हो जाइए, क्योंकि इस समस्या से आपका लिवर डैमेज होने के साथ-साथ आगे चलकर यकृत कैंसर भी हो सकता है। यह बात एक शोध में  सामने आई।

मोटापे से किशोरों में जिगर (लिवर) संबंधी गंभीर बीमारी या उम्र बढ़ने के साथ यकृत कैंसर के होने का खतरा ज्यादा रहता है। स्वीडन में करोलिंस्का विश्वविद्यालय अस्पताल के प्रमुख शोधकर्ता ने अपने निष्कर्ष में बताया कि सामान्य वजन वाले पुरुषों की तुलना में मोटापाग्रस्त पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ जिगर की बीमारी होने की संभावना दोगुने से ज्यादा होती है।

उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) भी टाइप-2 मधुमेह से जुड़ी हुई है, जो जिगर की गंभीर बीमारी से भी जुड़ा हुआ है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि मोटापा और टाइप 2 मधुमेह वाले पुरुषों में समान्य लोगों की तुलना में जिगर की समस्या होने की संभावना तीन गुनी ज्यादा होती है।

करोलिंस्का विश्वविद्यालय अस्पताल के हनीस हैंग्स्ट्राम ने कहा, "यह सार्वजनिक स्वास्थ्य निर्णय लेने और कम उम्र में मोटापे को लक्षित करने में सहायक होगा और यह जिगर की बीमारी के कारक टाइप 2 मधुमेह के खतरे को खास तौर से उजागर करता है।"

Latest Lifestyle News