A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इन 10 एक्यूप्रेशर प्लाइंट से पाएं दर्द सहित कई बीमारियों से निजात, जानिए कैसे

इन 10 एक्यूप्रेशर प्लाइंट से पाएं दर्द सहित कई बीमारियों से निजात, जानिए कैसे

अगर आपके पास समय नहीं कि आप मालिश कर सकें तो आप एक्यूप्रेशर थेरेपी कर सकते है। इसे सिर्फ दिन में एक बार करना होता है। वो भी कुछ मिनट के लिए। इस थेरेपी से आपको 15-20 दिन में दर्द से आराम मिल जाता है। जानिए एक्यूप्रेशर थेरेपी करने से क्या-क्या फायदे है

accpressure- India TV Hindi accpressure

हेल्थ डेस्क: एक्यूप्रेशर एक चामत्कारिक चिकित्सा पद्धति है जिसमे हाथों तथा पैरों के कुछ विशेष केन्द्रों पर हाथ के अंगूठे से दबाव डालकर या मालिश करके कई रोगों को दूर किया जा सकता है इन केन्द्रों का शरीर के विभिन्न अंगो से सीधा संपर्क होता है यह आसान चिकित्सा पद्धति है जिससे बच्चे बूढ़े जवान सभी स्वयं अपना इलाज कर सकते है इस पद्धति से उपचार करने से रोगी को कोई नुक्सान नहीं पहुचता है |

ये भी पढ़े-

इस पद्धति से सिरदर्द सहित कई बीमारियों से आपको निजात मिल सकता है। हाथेली और पैरों के कुछ प्वाइंट बदाने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल सकती है। हम किसी भी दर्द से निजात पाने के लिए पैन किलर की मदद लेते है, लेकिन आप जानते है कि बार-बार इनका सेवन करने आप दवाओं के आदी हो सकते है। जिससे आपको आगे चलकर कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

पुराने जमाने की बात करें तो शरीर के जोड़ो में दर्द के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल करते थे। कही-कही आज भी इस्तेमाल किया जाता है। आज के समय में हर कोई काम में इतना बिजी हो गया है कि काम के अलावा किसी को भी न खुद का शरीर दिखता है न ही अपने परिवार का। जिससे छोटी सी समस्या धीरे-धीरे बड़ा रुप ले लेती है।

अगर आपके पास समय नहीं कि आप मालिश कर सकें तो आप एक्यूप्रेशर थेरेपी कर सकते है। इसे सिर्फ दिन में एक बार करना होता है। वो भी कुछ मिनट के लिए। इस थेरेपी से आपको 15-20 दिन में दर्द से आराम मिल जाता है। जानिए एक्यूप्रेशर थेरेपी करने से क्या-क्या फायदे है।

इस वीडियो को  Mobi Trick नामक अकाउंट से यू-टयूब पर अपलोड किया गया है।

देखे वीडियो-

Latest Lifestyle News