Live TV
GO
Advertisement
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वजन कम करने के लिए रखते...

वजन कम करने के लिए रखते हैं उपवास तो हो जाएं सावधान, जानिए वजह

आप बचपन से ये सुनकर बड़े होते हैं कि ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है इसे भूल से भी स्कीप या छोड़ना नहीं चाहिए। कहने का मतलब यह है कि सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन कई वजन कम करने के लिए उपवास का भी सहारा लेते हैं।

India TV Lifestyle Desk
India TV Lifestyle Desk 31 Dec 2018, 12:59:04 IST

नई दिल्ली: आप बचपन से ये सुनकर बड़े होते हैं कि ब्रेकफास्ट पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है इसे भूल से भी स्कीप या छोड़ना नहीं चाहिए। कहने का मतलब यह है कि सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन कई वजन कम करने के लिए उपवास का भी सहारा लेते हैं। आप किसी डाइटिशियन से बात करें या डॉक्टर से आपको पूरे दिन में तीन बार खाना खाने की सलाह हर कोई देता है। क्योंकि पूरे दिन में तीन बार खाना खाना हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन आप वजन कम करने की सोच रहे हैं और इसके लिए आप एक टाइम का खाना नहीं खाते हैं इससे आपका वजन कम होता है या नहीं यह हम आपको आज बताएंगे।

वजन घटाने के लिए कम से कम भोजन करने से भी शरीर में वात्-कफ का संतुलन बिगड़ जाता है। कुछ लोग कई-कई दिनों तक सिर्फ पालक अथवा अनानास ही खाते हैं। ऐसे भोजन से शरीर की जठराग्नि में गड़बड़ी आ जाती है और उससे तज्जन्य रोग हो जाते हैं। बिना चिकनाई या घी-दूध के रहना भी हानिकारक है, क्योंकि इससे वात्-विकार हो जाता है।

इसी प्रकार ज्यादा उपवास रखने से वात्-विकार बढ़ता है। इसलिए यदि आपको अपना वजन कम करना ही है, तो अपने भोजन की व्यवस्था में धीरे-धीरे परिवर्तन लाएं। खाना कम बार खाएं और जब खाएं, तो कम मात्रा में खाएं। शरीर का वजन अकस्मात कम न करें। वजन घटाने के लिए
आध्यात्मिक साधन भी अपनाएं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन