A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ तेजी से करना चाहते हैं मोटापा कम तो सुबह के वक्त खाली पेट इस जूस का करें सेवन

तेजी से करना चाहते हैं मोटापा कम तो सुबह के वक्त खाली पेट इस जूस का करें सेवन

यहां पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे। वजन कब बढ़ जाता है और चर्बी कब जमा हो जाती है यह पता नहीं लगता है। मगर जब कपड़े टाइट होने लगे और पेट आगे की और निकल आए तब पता चलता है की आप मोटे हो गये है। यहां पर मोटापा घटाने के उपाय आप जानेंगे जिस में अधिक

fat

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में अब चीनी की ही बात करे तो इस को अपने जीवन से बिल्कुल दूर हटा दे और इस के बदले stevia powder का उपयोग करे जो कुद्रती शक़ऱ पदार्थ है जिस में calories बिल्कुल नहीं होते है।

आप ने देखा होगा मज़दूर लोगों का और खेतो में काम करने वाले लोगों का और गांव में रहने वालो का पेट कभी बढ़ा हुआ नहीं होता है। इस का राज़ है प्याज़, लहसुन और हरी मिर्च। आप भी इन तीन तत्वो का हर रोज कच्चा ही सेवन करे, चट्नी के रूप में या तो किसी और तरीके से और रहे चर्बी से मुक्त।

हर रोज सवेरे उठ के करेले का जूस पीने की आदत डाले और इस के साथ लौकी, चुकंदर, गाजर और पत्तागोभी को भी अगर शामिल करे तो और भी फ़ायदा होता है।
दोपहर को भोजन करने के बदले कच्चे सब्जी जैसे की खीरा, टमाटर, प्याज और हरी पत्ते वाली सब्जी का कचुंबेर खाए।

गेहूं के आटे की रोटी ना खाए। चने का आटा और जौ के आटे का इस्तेमाल करे।भारी भोजन करने के बदले आप सिर्फ़ हल्का और कम मात्रा में खाए। दिन में 2 बार भारी भोजन से 4-5 बार थोड़ा-थोड़ा खाना बेहतर है।

Latest Lifestyle News