A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ जानिए, किसे नही करना चाहिए हल्दी वाला दूध का सेवन

जानिए, किसे नही करना चाहिए हल्दी वाला दूध का सेवन

नई दिल्ली: धार्मिक अनुष्ठान और शादी के रीति-रिवाजों के कामों में पवित्र माने जाने वाली हल्दी कई गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल सभी प्रकार के खाने में किया जाता है जो स्वाद को

जानिए, किसे नही करना...- India TV Hindi जानिए, किसे नही करना चाहिए हल्दी वाला दूध का सेवन

नई दिल्ली: धार्मिक अनुष्ठान और शादी के रीति-रिवाजों के कामों में पवित्र माने जाने वाली हल्दी कई गुणों से भरपूर होती है। इसका इस्तेमाल सभी प्रकार के खाने में किया जाता है जो स्वाद को बढ़ाती है। लेकिन आपको पता है कि इसमें औषधीय गुण भी होते है। यह त्वचा और शरीर की कई बीमारियों को ठीक कर देती है। हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। अगर यह दूध के साथ मिल जाए तो इसका फायदा दोगुना बढ़ जाता है। हल्‍दी दूध बीमारियों के साथ दर्द से तुरंत आराम देता है। चाहे आपको अपना वजन घटाना हो या कोई और समस्या हो सभी के लिए यह बहुत ही लाभकारी है, लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

हल्दी का दूध अनेक फायदों के साथ इसको कुछ लोगों के पीनें से कुछ नुकसान भी होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, अधिक हल्दी के सेवन से आपकी त्वचा रूखी और खुजलीदार हो सकती है। सामान्यता 240 से 500 मिग्रा हल्दी वो भी तीन बार में प्रयोग करने की हिदायत दी जाती है। हल्दी का अधिक सेवन करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

हल्दी दूध पीनें से हो सकता है गर्भवती महिलाओं को ब्रेस्ट का कैंसर
कई प्रेग्‍नेंट महिलाएओं को दूध में हल्दी डाल कर पिलाया जाता है जिससे कि जो बच्चा हो वो गोरा हो, लेकिन क्या आप जानते है हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है। वैसे तो कई केस में हल्दी कैंसर सेल्स से लड़ने में सहायक होती है लेकिन दूसरे केस में यह भी देखा गया है कि यह ब्रेस्ट कैंसर को भी बढ़ावा देती है।

Latest Lifestyle News