A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रहना है इस खतरनाक बीमारी से दूर, आज ही करें शादी: रिसर्च

रहना है इस खतरनाक बीमारी से दूर, आज ही करें शादी: रिसर्च

शादी को लेकर एक बात अक्सर कही जाती है कि यह एक ऐसा लड्डू है जो खाए वह भी पछताए, जो न खाए वह भी पछताए। लेकिन एक रिसर्च में शादी को लेकर ऐसा खुलासा हुआ है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

<p>marriage</p>- India TV Hindi marriage

नई दिल्ली: शादी को लेकर एक बात अक्सर कही जाती है कि यह एक ऐसा लड्डू है जो खाए वह भी पछताए, जो न खाए वह भी पछताए। लेकिन एक रिसर्च में शादी को लेकर ऐसा खुलासा हुआ है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि शादी करने से डिप्रेशन की बीमारी हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

अगर आप ये सोचते हैं कि जितनी देर से शादी हो उतना ही अच्छा है, तो हो सकता है आपकी सेहत जल्दी खराब हो जाए। जी हां, शादी करने का कनेक्शन आपकी सेहत से है। इतना ही नहीं कुछ लोग सोचते हैं कि 'शादी करके फंस गया यार, अच्छा खासा था कंवारा'। लेकिन हाल ही में हुई रिसर्च के परिणाम जानने के बाद आपको शादी करने का पछतावा नहीं होगा।

रिसर्च के बाद आई रिपोर्ट के मुताबिक शादी करने के बाद डिप्रेशन का चांसेस कम होता है। इस रिसर्च के मुताबिक जितने शादीशुदा लोगों की कुल प्रतिवर्ष आय 60 हजार अमेरिकी डॉलर से कम हैं, उन लोगों में अच्छा कमा लेने वाले अविवाहित लोगों की तुलना में डिप्रेशन कम होता है। रिसर्च में अमेरिका के जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स के अनुसार ज्यादा कमाई करने वाले जोड़ों को डिप्रेशन तो कम होता है, लेकिन मानसिक स्वास्थ्य लाभ अविवाहित लोगों की तुलना में कम दिखते है।

ऐसे की गई रिसर्च
शोधकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर रिसर्च करके यह परिणाम निकाला है। इस अध्ययन में अमेरिका के 24-89 के उम्र के 3,617 लोगों का अलग-अलग साल में इंटरव्यू किया और उनसे कई सवाल पूछे। रिसर्च में मुख्य रूप से सामाजिक, मानसिक, शारीरिक, मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर बात की गई। यह अध्ययन जर्नल सोशल साइंस रिसर्च में प्रकाशित की गई थी।

Latest Lifestyle News