A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ World Cancer Day 2018: कैंसर क्या और कैसे होता है साथ ही साथ इसके शुरुआती लक्षण

World Cancer Day 2018: कैंसर क्या और कैसे होता है साथ ही साथ इसके शुरुआती लक्षण

पूरी दुनिया में कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए अभी तक कोई दवा का अविष्कार नहीं हुआ है। आज वर्ल्ड कैंसर डे पर आपको बताएंगे कैसे कैंसर धीरे-धीरे शरीर को खराब कर देता है।

cancer- India TV Hindi cancer

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए अभी तक कोई दवा का अविष्कार नहीं हुआ है। आज वर्ल्ड कैंसर डे पर आपको बताएंगे कैसे कैंसर धीरे-धीरे शरीर को खराब कर देता है। क्योंकि ज़्यादातर लोगों को ये बीमारी होने के बाद पता चलता है कि उन्हें कैंसर हुआ है। इसके शुरूआती लक्षणों के बारे में बहुत ही कम लोगों को मालूम होता है। यहां वर्ल्ड कैंसर डे 2018 पर जानिए कैंसर से जुड़ी सभी वो चीज़ें, जो आपको मालूम होनी चाहिए।

क्या होता है कैंसर?
शरीर कई प्रकार कि कोशिकाओं से बना है। यह कोशिकाएं शरीर में बदलावों के कारण बढ़ती रहती हैं। जब ये कोशिकाएं अनियंत्रित तौर पर बढ़ती हैं और पूरे शरीर में फैल जाती हैं, तब यह शरीर के बाकि हिस्सों को अपना काम करने में दिक्कत देती हैं। जिससे उन हिस्सों पर कोशिकाओं का गुच्छा सौम्य गांठ या ट्यूमर बन जाता है। इस अवस्था को कैंसर कहते हैं। यही ट्यूमर घातक होता है और बढ़ता रहता है।
 
कैसे फैलता है कैंसर?
यह ट्यूमर शरीर में खून के जरिए शरीर के बाकि हिस्सों में फैलता है। इस प्रक्रिया को मेटास्टैसिस कहते हैं। इसमें कैंसर सेल्स बढ़कर नया ट्यूमर बनाती हैं। सबसे पहले ये सेल्स शरीर को इंफेक्शन से बचाने वाले अंग लिम्फ नोड यानि लसीकापर्व में फैलती हैं। लिम्फ नोड गले, प्राइवेट पार्ट्स और अंडर आर्म्स में मौजूद होते हैं। इनके अलावा कैंसर खून या ब्लड स्ट्रीम के जरिए हड्डियों, लीवर, फेफड़ों और दिमाग में फैलता है। इन जगहों पर फैलने के बाद कैंसर जिस जगह से शुरू होता है उसे वही नाम दिया जाता है। जैसे ब्रेस्ट कैंसर फेफड़ों में फैले तो उसे मेटास्टैसिस ब्रेस्ट कैंसर कहा जाएगा, ना कि लंग कैंसर।

Latest Lifestyle News