A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ World Hypertension Day: इस साइलेंट किलर हाइपरटेंशन के संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकता है जानलेवा

World Hypertension Day: इस साइलेंट किलर हाइपरटेंशन के संकेतों को न करें इग्नोर, हो सकता है जानलेवा

इस स्टडी में पाया गया है कि भारत में 200 मिलियन अडल्ट हैं जो हाइपरटेंशन के शिकार हैं। सबसे बड़ी बात है कि भारत में बीमारियों से जितनी मौत होती है उसमें से 10 फीसदी लोग हाइपरटेंशन से मरते हैं। जानिए इसके लक्षणों और कारम के बारें में...

World Hypertension Day

क्या है हाइपरटेंशन
हाइपरटेंशन यानी कि हाई ब्लड प्रेशर वह स्थिति होती है, जब धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें तनाव, फास्ट फूड, व्यायाम की कमी, धूम्रपान का सेवन आदि शामिल है। सामान्य ब्लड सर्कुलेशन का रेंज 120/80 MMHG होता है। हाइपरटेंशन बढ़ने से इसका असर शरीर के मुख्य अंगों जैसे, ब्रेन, किडनी, हृदय, आंख आदि पर होता है।

लक्षण

हो रही है सांस लेने में दिक्कत
हार्ट चैम्बर्स में अधिक दवाब बढ़ने के कारण हृदय ठीक से खून को पंप नहीं कर पाता है। जिससे आपके फेफड़ों में भी पर्याप्त मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता जिसके कारण आपकी सांस लेने में समस्या उत्पन्न हो जाती है।

तेज सिरदर्द
तेज सिरदर्द जब आपका ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा बढ़ हो जाता है तब क्रेनियम पर दवाब काफी बढ़ जाता है जो मस्तिष्क के स्कल का ही एक भाग होता है। जिसके कारण आपके सिर में तेज सिर दर्द होने लगता है। जो आगे चलकर माइग्रेन की समस्या बन जाता है। जब अधिक हाइपरटेंशन होता है तब सीने में दर्द, नजर में धुंधलापन और मिचली आने जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं।

धुंधला दिखना
कई बार ऐसा हो जाता है कि हाइपरटेंशन  की वजह से आपको धुंधला दिखने लगता है। ऐसा होने का मुख्य कारण है जब हाइपरटेंशन बढ़ जाता है तो आपके दिमाग के कई हिस्सों में सूजन आ जाती है। जिससे आंख से जुड़ी नसें प्रभावित होती है। जिसके कारण आपको धुंधला दिखने लगता है। कई लोगों के साथ यह समस्या हो जाती है कि दिमाग में अधिक सूजन होने जाने के कारण ऑप्टिक नर्व भी सूज सकती है जिससे आपकी देखने की क्षमता भी खत्म हो सकती है।

अगली स्लाइड में जानें हाइपरटेंशन के लक्षणों के बारें में

Latest Lifestyle News