A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ वर्ल्ड किडनी डे 2020: किडनी को रखना है स्वस्थ तो इन फूड्स के सेवन से बचें

वर्ल्ड किडनी डे 2020: किडनी को रखना है स्वस्थ तो इन फूड्स के सेवन से बचें

शरीर के सही तरीके से काम करने के लिए किडनी का स्वस्थ होना जरूरी होता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।

world kidney day- India TV Hindi वर्ल्ड किडनी डे

World Kidney Day : खराब लाइफस्टाइल की वजह से हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी की वजह से शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों पर असर पड़ने लगता है। किडनी  शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं।  यह शरीर में मौजूद रकत् को छानकर विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करती है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना जरूरी है। विश्व किडनी दिवस पर आपको उन फूड्स के बारे में बताते हैं जिनके सेवन से बचना चाहिए।

नमक:
खाने में अधिक मात्रा में नमक आपकी किडनी के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। अगर आपको किडनी की कोई समस्या हो गई है तो तुरंत नमक का सेवन कम कर दें।

प्रोसेस्ड फूड्स:
प्रोसेस्ड फूड्स में खराब फैट के साथ ज्यादा मात्रा में नमक होता है जो किडनी के साथ-साथ हार्ट की समस्या पैदा कर सकता है।

गोभी औऱ प्याज:
कुछ सब्जियों में सोडियम अधिक मात्रा में होता है। यह सब्जियां आपकी किडनी के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। इसमें गोभी, प्याज, बेल मिर्च शामिल हैं।

सोडा:
सोडा में अधिक मात्रा में शुगर के साथ कार्बोनेट लिक्विड होता है। यह आपको कुछ समय के लिए ऊर्जा प्रदान करता है लेकिन बाद में नुकसान पहुंचाता है। सोडे का सेवन किडनी को प्रभावित करता है। इसकी जगह आप नींबू पानी, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News