A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ इस गर्मी में शरीर के अंदर बनाए रखना है ठंडक तो रोजाना सुबह करें ये योग

इस गर्मी में शरीर के अंदर बनाए रखना है ठंडक तो रोजाना सुबह करें ये योग

गर्मियों में योग, ध्यान और श्वास के अभ्यास से खुद को शीतल बनाए रखें। कुछ छोटे-छोटे अभ्यासों के द्वारा अपने उद्देश्यों पर केन्द्रित रहें, स्वस्थ रहें और खुश रहें।अलग-अलग लोगों के लिए गर्मियां अलग अलग रूप से महत्वपूर्ण होती हैं।

<p>योगा</p>- India TV Hindi योगा

हेल्थ डेस्क: गर्मियों में योग, ध्यान और श्वास के अभ्यास से खुद को शीतल बनाए रखें। कुछ छोटे-छोटे अभ्यासों के द्वारा अपने उद्देश्यों पर केन्द्रित रहें, स्वस्थ रहें और खुश रहें।अलग-अलग लोगों के लिए गर्मियां अलग अलग रूप से महत्वपूर्ण होती हैं। यह छुट्टियों का समय होता है, समुद्र किनारे घूमने का समय होता है और आराम करने का समय होता है।

आपके लिए गर्मियों का कुछ भी महत्व हो पर एक बात हमेशा महत्वपूर्ण होती है कि इस समय बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है। वास्तव में यह बहुत अधिक गर्मी और उमस का मौसम होता है। और क्या आपको ऐसा नहीं लगता कि हर साल पिछली साल की तुलना में अधिक गर्मी पड़ती है।

योगाचार्य नवीन जोशी बताते हैं कि गर्मी से बचने के लिए जितने भी उपाय किए जाएं, उनमें अगर योग को भी शामिल कर लें, तो गर्मी में भी काफी हद तक राहत पाया जा सकता है। सच में अगर योग गर्मी में राहत देने वाला है तो इससे परहेज क्यों? तपती गर्मियों में राहत देने वाले कुछ खास योग हैं, इसे करने से न सिर्फ दिमाग ही ठंडा रहता है, बल्कि भूख और प्यास भी नियंत्रित रहते हैं और मानसिक तौर पर ठंडक का एहसास होता है जैसे चंद्रभेदी। 

जब बाहर बहुत गर्मी हो और थकान महसूस हो, तो ये आसन राहत देते हैं। डॉ. जोशी बताते हैं कि यह एक ऐसी तकनीक है, जो नर्व्स सिस्टम में ठंडक पैदा करती है। इसके लिए दांतों को भींच कर उन्हें जीभ से दबाकर खुले मुंह से लंबी सांस लें। फिर सांस को धीरे-धीरे नाक से छोड़ें। इसे 5-10 बार करें, लेकिन इसे नियमित करें। योग या एक्सरसाइज के लिए सही समय है सुबह और शाम का समय। शीतकारी/शीतली प्राणायाम भी गर्मियों के लिए ठीक होता है। 

 

Latest Lifestyle News