A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ आपके फिंगर प्रिंट में छिपे है गहरे राज, जानिए

आपके फिंगर प्रिंट में छिपे है गहरे राज, जानिए

क्या आप जानते है कि आपके फिंगर प्रिंट भी आपके बारें में हर चीज बयां करते है? जी हां फिंगर प्रिंट के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति के बारें और उसके परिवार के पृष्टभूमि के बारें में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस बारें में दावा अमेरिकन मैगजीन में।

finger print- India TV Hindi finger print

नई दिल्ली: आमतौर पर हम किसी व्यक्ति को उसकी पहनावे, शक्ल, बोलचाल और उसकी आदतों से पता लगा लेते है कि यह किस तरह का व्यक्ति है। इसकी क्या पृष्टभूमि है। जरुरी नहीं कि अगर कोई व्यक्ति अच्छे कपड़े पहनता हो, पढ़ा लिखा हो तो वह बहुत ही बड़े खानदान का है। हो सकता हो वो किसी निम्न स्तर के परिवार से ताल्लुक रखता हो। साथ ही हम किसी को उसके चेहरे, कपड़े और भाषा से पहचानते है कि वह किस जगह का व्यक्ति है।

ये भी पढ़े-

क्या आप जानते है कि आपके फिंगर प्रिंट भी आपके बारें में हर चीज बयां करते है? जी हां फिंगर प्रिंट के द्वारा हम किसी भी व्यक्ति के बारें और उसके परिवार के पृष्टभूमि के बारें में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस बारें में दावा अमेरिकन मैगजीन में प्रकाशित एक लेख में किय गया है।  

अमरीकन जर्नल ऑफ फिजिकल एंथ्रोपोलोजी में प्रकाशित एक लेख में बतया गया है कि व्यक्ति की पारिवारिक पृष्ठभूमि को जानने के लिए उसके फिंगरप्रिंट्स ही काफी हैं।

अमरीका में नॉर्थ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के एंथ्रोपोलोजी विभाग के वरिष्ठ प्राध्यापक और इस शोध के मुख्य शोधकर्ता एन. रॉस के अनुसार यूं तो पिछले काफी समय से अध्ययनकर्ता इस विषय पर शोध करते रहे हैं लेकिन ये विस्तृत जांच वाला अपनी तरह का पहला शोध है और इसके नतीजे भी बहुत दिलचस्प हैं।

इस अध्ययन को संपन्न करने के लिए शोधकर्ताओं ने करीब 243 वंशों के व्यक्तियों को अपने साथ जोड़ा और उनके सीधे हाथ की तर्जनी अंगुली के पहले और दूसरे पोरों का विस्तृत अध्ययन किया। लिंग या पारिवारिक पृष्ठभूमि, अंगुलियों के निशान से किस तरह झलकती है, यह इस अध्ययन का विषय था।

जांचकर्ताओं को अंगुलियों के निशान से यह तो नहीं दिखा कि अंगुलियों के निशान लिंग भेद की बात स्पष्ट करते हैं लेकिन वंशावलियों के अंतर को साफ देखा गया। यानी कि अमेरिकी, अफ्रीकी और यूरोपीय-अमेरिकी लोगों के अंगुली के प्रिंट्स में अच्छा खासा अंतर नजर आया।

मुख्य शोधकर्ता रॉस का कहना है यह तो शोध की बस एक शुरुआत है, अभी तो इस दिशा में बहुत काम होना बाकी है, जिसमें हो सकता है काफी समय भी लग जाए।

 

Latest Lifestyle News