A
Hindi News लाइफस्टाइल राशिफल नवंबर मासिक राशिफल 2018: दीवाली से लेकर अंत तक ऐसा बीतेगा राशिनुसार यह माह, मिलेगा इन राशियों को लाभ

नवंबर मासिक राशिफल 2018: दीवाली से लेकर अंत तक ऐसा बीतेगा राशिनुसार यह माह, मिलेगा इन राशियों को लाभ

इस महीने के आरंभ में जहां शुक्र ग्रह की चाल मार्गी होगी। वहीं 6 नवंबर को मंगल धनु से मकर राशि पर प्रवेश करेगा। जिसका असर हर राशि के जातकों पर पड़ेगा। जानिए कैसा रहेगा आपका नवंबर माह।

November 2018 horoscope

धनु राशि
धनु राशि के स्वामी बृहस्पति हैं जो कि आपकी राशि से 12वें घर में विराजमान हैं। सेहत के मामले में उदर संबंधी परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। विशेषकर जो लोग पहले से उदर संबंधी बिमारियों से पीड़ित हैं उनके लिये बहुत ही सावधानी बरतने का समय है।

स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही न करें। चिकित्सीय परामर्श की आवश्यकता नज़र आये तो हिचकिचाएं नहीं, आपके लिये सावधानी रखने में ही बचाव है। रोमांटिक लाइफ की बात करें तो पंचम भाव के स्वामी मंगल हैं जोकि आपकी राशि से धन भाव में विराजमान हैं। पार्टनर से कोई लेन-देन का काम करते हैं तो उसके कारण आपके बीच विवाद हो सकता है। इससे बचने का प्रयास करें।

जो जातक किसी खास को अपने दिल की बात कहना चाहते हैं उन्हें भी माह के शुरुआती सप्ताह तक इंतजार करना चाहिए इसके पश्चात मंगल पराक्रम में चले जायेंगें इसके पश्चात आप अपनी बात आगे बढ़ा सकते हैं।

वहीं दांपत्य जीवन को बुध देखते हैं जो कि 12वें भाव में बृहस्पति के साथ विराजमान हैं। यदि पिछले कुछ समय से आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घुमने नहीं गये हैं तो यह समय एक दम सही है आप अपनी खुशियों को दोगुना कर सकते हैं। वहीं बात करें आपके करियर की तो व्यवसायी जातकों के लिये बुध का 12वें भाव में होना आपको किसी बड़े निवेश के लिये प्रेरित कर रहा है। किसी के साथ साझेदारी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो किसी अन्जान व्यक्ति पर एकदम से भरोसा करना उचित नहीं हैं। बाकि समय आपके लिये लाभकारी है। नौकरीशुदा जातकों के लिये भी यह समय बहुत अच्छा है।

विशेषकर विदेश में नौकरी करने के इच्छुक जातकों को सफलता मिल सकती है। फाइनेंशियल कंडीशन देखी जाये तो धन भाव के स्वामी शनि का आपकी राशि में होना, व लाभ घर के स्वामी का स्वयं की राशि में वक्र होना आपके लिये स्थिति को लाभकारी तो बना रहा है लेकिन मंगल का धन भाव में केतु के साथ होना आपको शुरुआती सप्ताह में संयम से काम लेने के संकेत कर रहा है।

माह के पूर्वाध में किसी बड़े निवेश को अंजाम न दें। पहले सप्ताहांत पर मंगल के परिवर्तन व माह के मध्य में सूर्य के राशि परिवर्तन और शुक्र के वक्री से मार्गी होने पर आपके लिये लाभ की संभावनाएं बनेंगी। तब आप अपनी योजनाओं को अमलीजामा पहना सकते हैं।

मकर राशि
आपकी राशि के स्वामी शनि हैं जो कि 12वें घर में हैं वहीं स्वास्थ्य घर में मंगल व केतु अंगारक दोष बना रहे हैं। रोग घर के स्वामी बुध लाभ घर में गुरु के साथ विराजमान हैं। कुल मिलाकर स्वास्थ्य के मामले में समय आपके लिये मिलाजुला रहने के आसार हैं।

जो जातक पहले से किसी शारीरिक पीड़ा से झूझ रहे हैं उन्हें निजात मिल सकती है। लेकिन जो जातक स्वस्थ हैं उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। रोमांटिक लाइफ की बात करें तो आपके प्रेम भाव के स्वामी शुक्र हैं जो कि नीच के सूर्य के साथ वक्र अवस्था में दशम घर में विराजमान हैं। प्रेम के मामलों में आपको सावधानी रखने की आवश्यकता रहेगी।

जिन जातकों के पार्टनर दूसरे धर्म को मानने वाले हैं उन्हें इस समय अपनी रिलेशनशिप को लेकर पारिवारिक विरोध का सामना करना पड़ सकता है। जो जातक किसी खास के दिल तक अपनी बात पहुंचाने के लिये प्रयासरत हैं उनके लिये सलाह है कि यह समय थोड़ा धैर्य से काम लेने का है थोड़ा और इंतजार करें। माह के उतर्राध में अपना प्रयास कर सकते हैं।

वहीं विवाहित जातकों के दांपत्य जीवन की बात करें तो आपकी राशि से सप्तम भाव के स्वामी चंद्रमा हैं जो कि राहू के साथ सप्तम भाव में ही गोचररत हैं। लाइफ पार्टनर के साथ गलतफहमियां बढ़ सकती हैं। उन्हें समझने का प्रयास करें। वहीं करियर के लिहाज से देखा जाये तो व्यवसायी जातकों के लिये सलाह है कि जिन कार्यों में आप कॉन्फिडेंट न हों उन पर आगे न बढ़ें। शंका की कोई गुंजाइश न छोड़ें तो बेहतर रहेगा। वहीं जो जातक नौकरीशुदा हैं उनके लिये शुक्र का वक्री होकर नीच सूर्य के साथ होना आपकी तरक्की में रोड़े अटका सकता है। किसी विश्वसनीय से भी हो सकता है आपको मदद न मिले।

विशेषकर माह के पूर्वाध में थोड़ा सचेत रहें। उतर्राध में चीजें सही होने के आसार हैं। वहीं फाइनेंशियल कंडीशन की बात करें तो धन भाव के स्वामी शनि 12वें घर में विराजमान हैं। खर्चों में बढ़ोतरी के आसार हैं। आपके लिये सलाह है कि अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को संतुलित बनाए रखने का प्रयास करें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और राशियों के बारें में

Latest Lifestyle News