A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: इस दिवाली मीठे में बनाएं छेना का रसगुल्ला, स्वाद होगा ऐसा हर कोई करेगा आपकी तारीफ

Recipe: इस दिवाली मीठे में बनाएं छेना का रसगुल्ला, स्वाद होगा ऐसा हर कोई करेगा आपकी तारीफ

अगर आप इस दिवाली कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो आप इस बार घर पर छेना का रसगुल्ला ट्राई कर सकते हैं।

Chena Rasgulla- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/KITCHEN_FOOD Chena Rasgulla

दिवाली आते ही घर में तरह तरह के पकवान बनने लगते हैं। ऐसे में अगर आप इस दिवाली कुछ मीठा बनाने की सोच रहे हैं तो आप इस बार घर पर छेने का रसगुल्ला ट्राई कर सकते हैं। ये ना केवल बाजार से ज्यादा स्वादिष्ट होगा, बल्कि इतना ज्यादा मुलायम होगा कि आपको मजा ही आ जाएगा। खास बात है कि इसे बनाने में आपको ज्यादा वक्त भी नहीं लगेगा। जानिए घर रसगुल्ले बनाने का सबसे आसान तरीका...

रसगुल्ले बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • फटा हुआ दूध - एक लीटर या फिर जितना भी हो
  • मैदा - आधे कप से भी कम
  • चीनी
  • हरी इलायची
  • पानी

बनाने की विधि- सबसे पहले छन्नी लीजिए और उसके ऊपर साफ महीन कपड़ा फैला लीजिए। अब इसमें फटा हुआ दूध डालकर पानी से अच्छे से धो लीजिए। अब इसकी पोटली बनाकर सारा पानी निचोड़ दीजिए। पानी निचुड़ने के बाद इसे एक बड़े बर्तन में कर लीजिए। इसे अच्छे से हाथों की हथेली की सहायता से मसलिए। इसे तब तक मसलिए कि इसमें एक भी गांठ न रह जाए। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि हाथ में आपको हल्का घी महसूस होगा।

अब इसमें आधे कप से कम मैदा मिला लें और फिर से मसलिए। मसलते-मसलते ये एकदम मुलायम हो जाएगा। इस मिश्रण की गोल-गोल छोटी लोई बनाइए। लोई बनाने के बाद दूसरी तरफ रसगुल्ले के लिए चाशनी बनाएं। चाशनी बनाने के लिए कम से कम दो ढाई कटोरी चीनी डालें। चाशनी में जैसे ही तीन-चार उबाल आ जाएं तो उसमें हरी इलायची डाल दें। अब इसमें मिश्रण की लोई एक-एक करके डालिए। इसके बाद इस बर्तन को ढक दें और आंच धीमी कर दें। 

थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि ये लोई फूल जाएगी। अब इसे पलट दें। पलटते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि ये बहुत मुलायम होती हैं। इसलिए किसी चीज की सहायता से पलटें, ताकि ये फूटने न पाएं। अब गैस बंद कर इसे ठंडा होने दें। इसके बाद फ्रिज में भी रख दें। अब आपके रसगुल्ले खाने के लिए एकदम तैयार हैं। 

 

Latest Lifestyle News