A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा प्याज की बढ़ती कीमत: नवरात्र में बनाए 5 ऐसे डिश जिसे खाकर कभी नहीं आएगी प्याज की याद

प्याज की बढ़ती कीमत: नवरात्र में बनाए 5 ऐसे डिश जिसे खाकर कभी नहीं आएगी प्याज की याद

29 सितंबर से नवरात्र शुरू होने वाले हैं और हर तरफ जोर-शोर से इसकी तैयारियां चल रही है।

<p>नवरात्र डिश</p>- India TV Hindi नवरात्र डिश

29 सितंबर से नवरात्र शुरू होने वाले हैं और हर तरफ जोर-शोर से इसकी तैयारियां चल रही है। जैसा कि आपको पता है नवरात्र में नौ दिनों तक मां दुर्गा की पूजा होती है साथ ही साथ कई लोग ऐसे भी हैं जो 9 दिन तक व्रत रखकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं। साथ ही कुछ लोग 9 दिन तक व्रत भी रखते है और पूरे दिन में एक समय खाना खाते हैं। कई लोग इस दौरान नमक बिलकुल नहीं खाते लेकिन कई लोग ऐसे में हैं जो सेंधा नमक का बना हुआ खाते हैं। लेकिन इसी व्रत के दौरान कई लोग ऐसे भी हैं जो खाने में प्याज और लहसुन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी प्याज की सब्जी खाते हैं तो इस नवरात्र थोड़ी मुश्किल हो सकती है क्योंकि इस साल प्याज की कीमत आसमान छू रही है। ऐसे में आप क्या करेंगे , चलिए ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं कुछ खास उपाय। इस उपाय को अपनाकर आप बिना प्याज के भी खाने का मजा ले सकते हैं।

साबूदाना का पकौड़ा

साबूदाना के चटपटे पकौड़े

आप घर पर ही साबूदाने के चटपटे पकौड़े को ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि साबूदाने के चटपटे पकौड़े कैसे बनाए जा सकते हैं।
सामग्री:
हरी मिर्च- 1 से दो

आलू- 2 उबले आलू

मूंगफली- 1 चौथाई कप मूंगफली 

आटा- एक बाउल भरा आटा

सेंधा नमक- स्वादानुसार

जीरा- आधा चम्मच 

कटा हुआ आधा टमाटर

धनिया पत्ता- कटा हुआ   

पनीर टिक्की

पनीर टिक्की
पनीर टिक्की बनाना काफी आसान है, सबसे पहले पनीर और आलू को मिलाकर अच्छे से तैयार कर लें। साथ ही इसमें कुट्टू का आटा मिला लें। और फिर सेंधा नमक नमक मिलाकर इसे सर्व करें।

पनीर अफगानी

पनीर अफगानी
सबसे पहले पनीर को टुकड़ों में बांट ले फिर उसमें खरबूज के बीज मिला लें। जब अच्छे से खरबूज का बीज मिला लें फिर उसमें काजू, खसखस और मलाईदार पेस्ट मिलाकर अच्छे से मैरीनेट करके तंदूर में अच्छे से ग्रिल करें।

पनीर पेयस

पनीर पयेश
पयेश एक प्रसिद्ध बंगाली डेसर्ट है जो बिलकुल खीर की तरह दिखता है लेकिन इशका टेस्ट खीर से काफी अलग होता है। इसे बनाने के लिए पनीर, केसर, दूध और इलाइची सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।
 

 

Latest Lifestyle News