A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा नवरात्रि रेसिपी: व्रत में टेस्टी और हेल्दी फलाहार खाने का करे मन तो ट्राई करें 'कुट्टू पापड़ी चाट', ऐसे बनाएं

नवरात्रि रेसिपी: व्रत में टेस्टी और हेल्दी फलाहार खाने का करे मन तो ट्राई करें 'कुट्टू पापड़ी चाट', ऐसे बनाएं

नवरात्रि के व्रत में हेल्दी और टेस्टी खाने का मन सबको होता है। रोज का खाना और फलाहारी में बहुत फर्क होता है। इसलिए, जो व्रत नहीं भी रहता वो भी फलाहार लेना पसंद करता है।

kuttu papdi chaat - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/#KUTTUPAPDICHAT कुट्टू पापड़ी चाट 

नवरात्र का व्रत एक साल में दो बार रखा जाता है। एक वसंत के मौसम के आने पर और दूसरा पतझड़ के मौसम की शुरुआत होने पर। ये नौ दिनों तक चलता है। नवरात्रि हिंदुओं के सबसे महत्तवपूर्ण त्योहारों में से एक है। इसमें आप गेहूं के आटे और कई रोजाना के खाने में शामिल चीजों को खाने से परहेज करते हैं। केवल कुछ खास आटे या अजान जैसे कुट्टू, रामदाना के बीज, सिंगाड़े के आटा का ही सेवन किया जाता है। आमतौर पर आप इस तरह के आटे से रोटी, पूरी बना सकते हैं जो दोपहर भोजन या सुबह नाश्ते के लिए तो ठीक है। लेकिन, अगर आपको शाम में भूख लगती है तो खाने के लिए ज्यादा विकल्प नहीं होते। इसलिए, हम बता रहे हैं आपको एक ऐसी डिश के बारे में जिसे आप नवरात्रि के दौरान किसी भी समय खा सकते हैं। जी हां हम बाता कर रहे हैं कुट्टू के आटे से बने स्वादिष्ट और हेल्दी चाट की। अब आप सोच रहे होंगे की हर चाट को तो फ्राई किया जाता है फिर इसमें ऐसा क्या खास है, लेकिन इस पापड़ी चाट के लिए कुट्टू के आटे से बनी पापड़ी को तला नहीं बल्कि पकाया जाता है। दही, अनार और अदरक का फ्लेवर इस स्वादिष्ट डिस को और भी लाजवाब बनाता है।

कुट्टू के आटे का चाट बनाने के लिए सामाग्री 

आधा कप कुट्टू का आटा
आधा कप दही (अगर आप व्रत में खाते हों तो) 
उबले हुए आलू
आधा इंच अदरक, छीला हुआ
जीरा पाउडर
सेंधा नमक
एक मुट्ठी अनार

बनाने की विधि 

  • कुट्टू के आटे को थोड़े से नमक और 1 चम्मच तेल के साथ गूंधें
  • आटे से पतली रोटियां रोल करें, इससे छोटी पपड़ी के आकार की रोटियाँ काट लें
  • पापड़ी बनाने के लिए मिनी रोटियों को ओवन में 180 डिग्री पर 20 मिनट तक बेक करें
  • कुट्टू पापड़ी को एक बड़े बाउल में रखें और उन्हें दही, चटनी, थोड़े से नमक, कटे हुए उबले आलू और जीरा पाउडर के साथ डालें
  • अदरक के छिलके और अनार दाने गार्निश करें

Latest Lifestyle News