A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा मकर संक्रांति में बनाएं टेस्टी तिल के लड्डू साथ ही जानिए इस दिन तिल लड्डू खाने का वैज्ञानिक कारण

मकर संक्रांति में बनाएं टेस्टी तिल के लड्डू साथ ही जानिए इस दिन तिल लड्डू खाने का वैज्ञानिक कारण

तिल-गुड़ के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट होते है। यह खासतौर में ठंड के मौसम में बनाए जाते है। इस दिन इन लड़्डू का दान भी दिया जाता है। तो फिर देर किस बात की बनाइए, टेस्टी तिल-गुड के लड्डू। साथ ही जानिए कि मकर संक्रांति में ही क्यों खाएं जाते है तिल के लड

til gud ke laddo- India TV Hindi til gud ke laddo

नई दिल्ली: मकर संक्रांति का पर्व हिंदुओं में बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है। इस दिन दान, स्नान और व्रत का बहुत अधिक महत्व है। इसके साथ ही इस दिन तिल के लड्डू, रेवड़ी आदि खाना बहुत ही शुभ माना जाता है। तिल-गुड़ के लड्डू बहुत ही स्वादिष्ट होते है। यह खासतौर में ठंड के मौसम में बनाए जाते है। इस दिन इन लड़्डू का दान भी दिया जाता है। तो फिर देर किस बात की बनाइए, टेस्टी तिल-गुड के लड्डू। साथ ही जानिए कि मकर संक्रांति में ही क्यों खाएं जाते है तिल के लड्डू।

ये भी पढ़े-

सामग्री
1.  दो कप तिल भूनी हुई
2. एक कप गुड टुकड़ों में
3. घी
4. आवश्कतानुसार पानी

ऐसे बनाएं तिल-गुड के लड्डू
सबसे पहले एक कढ़ाई में गुड और आवश्यकतानुसार पानी डालकर एक तार की चाशनी बना लें। एक तार की चाशनी को जानने के लिए जब गुड पक जाए तो इसे एक चम्मच में लेकर थोड़े से पानी में डाल दे। अगर इसकी बॉल बन जाए तो एक तार की चाशनी बनकर तैयार है। फिर गैस बंद कर दे। फिर इसमें धीरे-धीरे करके ति डाले और साथ में मिलाते जाए जिससे कि तिल गुड में ठीक ढंग से मिल जाए।

इसके बाद हाथों में थोड़ा घी लगाकर इसको थोड़ी मात्रा में लेकर लड्डू की आकार में बना लें। और धीरे-धीरे करके पूरे मिश्रण के लड्डू बना लें। अब आपके तिल-गुड के लड्डू बनकर तैयार है। इन्हे आप एक एयर टाइट कंटेनर में बंद करके कई दिनों तक रख सकती है।

अगली स्लाइड  में पढ़े इसे खाने के वैज्ञानिक कारण को

Latest Lifestyle News