A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: धनिया की चटनी बनाने में कहीं ये 2 स्टेप तो आप नहीं कर रहे मिस, जानें परफेक्ट रेसिपी

Recipe: धनिया की चटनी बनाने में कहीं ये 2 स्टेप तो आप नहीं कर रहे मिस, जानें परफेक्ट रेसिपी

चटनी बनाते समय ज्यादातर लोग ऐसी गलती कर देते हैं जिससे चटनी का वो स्वाद नहीं आता जिसकी आपको उम्मीद होती है। जानिए घर पर धनिया की लजीज चटनी बनाने की रेसिपी।

<p>Dhaniya Chutney</p>- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SWARNALISOWNKITCHEN Dhaniya Chutney

खाने में अगर चटनी ना हो तो पूरे खाने का स्वाद नहीं आता। चटनी एक ऐसी डिश है जो दाल-चावल, पराठे, खिचड़ी, पुलाव सभी के टेस्ट को बेहतरीन कर देती है। आज हम आपको धनिया की चटनी यानी कि हरी चटनी बनाने की रेसिपी बताते हैं। चटनी तो वैसे ज्यादातर लोग घर पर बनाते हैं। लेकिन चटनी बनाते समय ज्यादातर लोग ऐसी गलती कर देते हैं जिससे चटनी का वो स्वाद नहीं आता जिसकी आपको उम्मीद होती है। जानिए घर पर धनिया की लजीज चटनी बनाने की रेसिपी।

Recipe: कहीं आप तो टमाटर की चटनी बनाने में नहीं करते ये गलती, जानें परफेक्ट रेसिपी

धनिया की चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • धनिया की पत्ती 
  • टमाटर एक या दो (चटनी कितनी बनानी है उसी अनुसार)
  • हरी मिर्च
  • खटाई या आमचूर पाउडर
  • नमक

Image Source : Instagram/monikablendsDhaniya 

बनाने की विधि- सबसे पहले आप धनिया की पत्ती को पानी से अच्छे से धो लें। इसके साथ ही टमाटर और हरी मिर्च को भी पानी से धो लें। अब एक कटोरी लें और टमाटर में चाकू से एक कट लगाएं। इसके बाद टमाटर के अंदर के पानी को उस कटोरी में निकाल लें। अक्सर लोग यही गलती करते हैं। ज्यादातर लोग टमाटर को काटकर ऐसे ही पीस लेते हैं जिससे कि चटनी का स्वाद अलग होता है। अगर आप भी यही करते हैं तो अब ये गलती ना करें। 

अब मिक्सी का जार लें और उसमें धनिया की पत्ती, टमाटर और हरी मिर्च डालें। इसके बाद उसमें स्वादानुसार नमक और थोड़ा सा पानी डालें। मिक्सी का जार बंद करें और कुछ सेकेंड के लिए मिक्सी को चलाएं। अब मिक्सी के जार को खोलें और चटनी को उसी कटोरी में करें जिसमें आपने टमाटर का रस निकाला था। आपको लग रहा होगा कि चटनी बनकर तैयार है। लेकिन आप ये बात ध्यान रखें कि चटनी में यहां पर आपको एक चम्मच खटाई यानी कि आमचूर पाउडर डालना है। अब चटनी को चम्मच से मिलाएं। आपकी चटनी खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

Latest Lifestyle News