Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Recipe: कहीं आप तो टमाटर की चटनी बनाने में नहीं करते ये गलती, जानें परफेक्ट रेसिपी

अक्सर लोग टमाटर की चटनी बनाते वक्त एक चीज को डालना भूल जाते हैं। इस चीज को ना डालने की वजह से चटनी का स्वाद उतना अच्छा नहीं आता जिसकी आपको उम्मीद होती है। जानिए टमाटर की चटनी बनाने की परफेक्ट रेसिपी।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: June 27, 2021 21:11 IST
- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHY_EXPERIMEMTS_21  Tomato chutney

वैसे तो चटनी हर किसी को पसंद होती है। लेकिन बरसात के मौसम में चटनी का स्वाद अपने आप दोगुना हो जाता है। इस मौसम में पकोड़े के साथ और स्टफ पराठे के साथ लोग कैचअप की जगह घर पर बनी चटनी को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी इस मौसम में पकोड़े का स्वाद और भी दोगुना बढ़ाना चाहते हैं तो घर पर टमाटर की चटनी जरूर बनाएं। अब आप सोच रहे होंगे कि टमाटर की चटनी तो बनाना बहुत आसान है। इसे कोई भी झट से बना सकता है। लेकिन हम आपको बता दें अक्सर लोग टमाटर की चटनी बनाते वक्त एक चीज को डालना भूल जाते हैं। इस चीज को ना डालने की वजह से चटनी का स्वाद उतना अच्छा नहीं आता जिसकी आपको उम्मीद होती है। जानिए टमाटर की चटनी बनाने की परफेक्ट रेसिपी। 

Recipe: दूध से घर पर पनीर बनाने की ये है आसान रेसिपी, स्वाद होगा लाजवाब

टमाटर की चटनी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • टमाटर - 1 या 2 (जितने लोग हों उसी अनुसार)
  • साबित लाल मिर्च - 2 से 3
  • लहसुन की कलियां - 4 से 5 
  • नमक
  • आमचूर पाउडर या पिसी खटाई

बनाने की विधि- सबसे पहले आप टमाटर को धोकर उसके छोटे-छोटे पीस कर लें। इसके बाद लहसुन की 4 से 5 कलियों को छील लें और उसे भी महीन काट लें। अब मिक्सी के जार में आप टमाटर कटा हुआ, 4 से 5 लहसुन की कलियां कटी हुई, साबित लाल मिर्च 2 से 3 और स्वादानुसार नमक डाल दें। इसके बाद उसमें बहुत थोड़ा पानी डालें। अब मिक्सी के जार को बंद करें और उसे चलाएं। कुछ सेकेंड मिक्सी के चलते ही चटनी पिस जाएगी।

Recipe: खाना है कुछ मीठा तो घर पर बनाएं देसी घी के बेसन लड्डू, मिलेगा बाजार वाला स्वाद

अब मिक्सी के जार से चटनी को निकालकर कटोरी या फिर बाउल में करें। बहुत से लोग ऐसे ही चटनी को सर्व कर देते हैं। यही गलती चटनी का पूरा स्वाद बिगाड़ देती है। इस वक्त आपको चटनी में करीब एक चम्मच आमचूर पाउडर या फिर पिसी खटाई मिलानी है। आमचूर पाउडर चटनी के स्वाद को और भी लाजवाब बना देता है। अब इस चटनी को आप स्टफ पराठे या फिर पकोड़े के साथ खाएं। ये आपको बेहतरीन लगेगी। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement