Friday, April 26, 2024
Advertisement

Recipe: खाना है कुछ मीठा तो घर पर बनाएं देसी घी के बेसन लड्डू, मिलेगा बाजार वाला स्वाद

घर पर बेसन के बने लड्डू बनाने की रेसिपी बताते हैं। घर पर बने ये बेसन के लड्डू आपको इतने लजीज लगेंगे कि एक बार घर पर बनाएंगे तो बार-बार बनाएंगे।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: June 07, 2021 23:46 IST
Besan ladoo recipe- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHEECOOKSNCLICKS Besan ladoo recipe

बेसन के लड्डू हर किसी को अच्छे लगते हैं। कोरोना काल में इस वक्त कुछ भी बाहर से खरीदकर खाना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में अगर आपका बेसन के लड्डू खाने का मन कर रहा है और आप अपना मर मार रहे हैं, तो ऐसा बिल्कुल ना करें। आज हम आपको घर पर बेसन के बने लड्डू बनाने की रेसिपी बताते हैं। घर पर बने ये बेसन के लड्डू आपको इतने लजीज लगेंगे कि एक बार घर पर बनाएंगे तो बार-बार बनाएंगे। 

Recipe: शाम को खाना है कुछ लाइट स्नैक तो घर पर बनाएं चिवड़ा मूंगफली नमकीन, ये है रेसिपी

बेसन के लड्डू बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • बेसन मोटा वाला
  • बड़ी वाली इलायची
  • चीनी पिसी हुई
  • देसी घी

बनाने की विधि- बेसन के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आपको बेसन, देसी घी और चीनी के अनुपात को जानना होगा। अगर आप दो कटोरी बेसन ले रहे हैं तो एक कटोरी देसी घी और एक कटोरी चीनी लें। अगर आपके पास पिसी चीनी हो तो ठीक है, अगर नहीं है तो चीनी को मिक्सी के जार में डालकर पीस लें। 

Recipe: ढाबा स्टाइल दाल तड़का बनाने की ये है आसान रेसिपी, स्वाद होगा एकदम वैसा ही

इसके बाद अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ाएं। अब इसमें एक कटोरी देसी घी डालें। जब देसी घी हल्का गरम हो जाए तो उसमें दो कटोरी बेसन को डालें। इसके बाद लगातार बेसन को कंछुली से चलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि गैस की आंच को धीमा ही रखें और लगातार कंछुली को चलाते रहे, ताकि बेसन नीचे से ना लगने पाए। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि बेसन का रंग हल्का बदलने लगा है। इसके साथ ही बेसन के भुनने की आपको महक भी आने लगेगी। जैसे जैसे बेसन भुनता जाएगा वो गीला यानी कि पिघल जाएगा और लिक्विड जैसा हो जाएगा। जब बेसन ऐसा हो जाए तो गैस को बंद कर दें। इसके बाद बेसन को किसी गहरे बर्तन में निकाल लें और उसे ठंडा होने दें। 

अगर आपको बेसन में रंग लाना हो तो उसमें चुटकी भर हल्दी डाल दें। या फिर खाने वाला पीला रंग एक चम्मच देसी घी में मिलाकर बेसन में डालें। ऐसा करने से बेसन में कलर आ जाएगा। जब बेसन ठंडा हो जाए तो उसमें बड़ी इलायची कुटी हुई और एक कटोरी पिसी हुई चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं। अब थोड़ा सा बेसन हाथ में रखें और हथेली की मदद से उसे गोलाकार शेप दें। जिस तरह से लड्डू को गोल आकार दिया जाता है। इसी तरह से थोड़ा-थोड़ा बेसन हाथ में लें और लड्डू बनाएं। अब आपका लजीज देसी घी का बेसन का लड्डू खाने के लिए एकदम तैयार है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement