A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा स्वादिष्ट केसर पिस्ता कुल्फी रेसिपी बनाने की विधि

स्वादिष्ट केसर पिस्ता कुल्फी रेसिपी बनाने की विधि

नई दिल्ली: कुल्फी का नाम सुनतें ही मुंह में पानी आ जाता है। कुल्फी सभी उम्र के लोगों को पसन्द आती है। बाजार में कई प्रकार की कुल्फी की वैरायटी मिल जाती है। लेकिन इसे

स्वादिष्ट केसर पिस्ता...- India TV Hindi स्वादिष्ट केसर पिस्ता कुल्फी रेसिपी बनाने की विधि

नई दिल्ली: कुल्फी का नाम सुनतें ही मुंह में पानी आ जाता है। कुल्फी सभी उम्र के लोगों को पसन्द आती है। बाजार में कई प्रकार की कुल्फी की वैरायटी मिल जाती है। लेकिन इसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से बना सकती है। इसको खाने का मजा ही अलग होगा। आपको अगर केसर बादाम कुल्फ़ी दोपहर में खाने के बाद या रात के खाने के बाद मिल जाए तो फिर आप कह उठेगें वाह।

सामग्री

1.एक लीटर फुल क्रीम दूध
2.पांच ब्रेड स्लाइस किनारे हटे हुए
3.एक चम्मच पतलें कटे पिस्ते
4.आधा कप चीनी
5.चौथाई चम्मच छोटी इलाइची पाउडर

यें भी पढ़े- काजू कतली बनाने की विधि

ऐसे बनाए-

सबसे पहले दूध को  बड़े बर्तन में गर्म करिए और उबाल आने के बाद एक कप दूध निकाल लें। इसके बाद बचे हुए दूध को आधा होने तक उबालतें रहिए और गाड़ा होने के बाद गैस बंद कर इसे ठंडा होने दे और निकाले गए एक कप दूध में केसर घोल लें। अब ठंडे किए गए गाड़े दूध में ब्रेड, चीनी, इलाइची पाउडर, केसर मिला दूध और पिस्ते को अच्छी तरह मिलाए। इस मिश्रण को मनचाहे आकार की कटोरी या अन्य चीज में डालकर 6-8 घंटे के लिए रख दें। चाहे तो आप इसमें कुल्फी स्टिक या छोटी चम्मच भी लगा सकती है। जमने के बाद इसमें पतलें कटें हुए पिस्ता डाल दे।

 

 

Latest Lifestyle News