A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा यूं बनाए कम समय में पनीर टोस्ट

यूं बनाए कम समय में पनीर टोस्ट

नई दिल्ली: अगर आप ब्रेकफास्ट या बच्चों के लंच में कुछ अलग देना चाहती है लेकिन आपको समझ में नही आ रहा है तो फिर एक बार पनीर टोस्ट ट्राई करिए। यद खानें में बहुत

breakfast recipe: पनीर टोस्ट- India TV Hindi breakfast recipe: पनीर टोस्ट

नई दिल्ली: अगर आप ब्रेकफास्ट या बच्चों के लंच में कुछ अलग देना चाहती है लेकिन आपको समझ में नही आ रहा है तो फिर एक बार पनीर टोस्ट ट्राई करिए। यद खानें में बहुत टेस्टी होते है साथ ही पौष्टिक है जो आपके परिवार को हेल्दी रखेगा। पनीर खाना वैसे भी सभी को पसंद होता है कभी इसका इस्तेमाल सब्जी बनानें में करती है या मिठाई, पकौडे बनानें में। इस बार पनीर का इस्तेमाल आप ब्रेड के साथ करिए। जो एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे आप बहुत ही आसानी से बनाकर तैयार कर सकते है। इसे आप ब्रेकफास्ट और शाम के टाइम में लिये स्नैक्स की तरह बनाकर चाय, कॉफ़ी या फिर टोमेटो सॉस के साथ सर्व कर सकते है।

सामग्री
1. दो-तीन स्लाइड तिकोने आकार में कटे हुए ब्रेड
2. एक कप मैश किया हुआ पनीर
3. एक बारीक काटा हुआ प्याज
4. आधा कप छोटे टुकडों में काटा हुआ टमाटर
5. बारीक कटी हरी मिर्च
6. एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर
7. थोडा -सा लाल मिर्च पाउडर
8. थोडा बारीक कटा हुआ हरा धनिया
9. आधा चम्मच चाट मसाला

10. आधा चम्मच जीरा
11. स्वादानुसार नमक
12. आवश्यकतानुसार तेल सा रिफाइंड तलने के लिए   

यूं बनाए पनीर टोस्ट

सबसे पहलें पनीर टोस्ट के भरावन बनाने के लिए एक बाउल में पनीर, प्याज, टमाटर, मिर्च, जारी, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, नमक औऱ धनिया डालकर अच्छी तरह से मिक्स करेगे। जब यह मिश्रण तैयार हो जाएगा इसके बाद त्रिभुजाकार कटे हुए ब्रेड को लेगे और उसमें इस मिश्रण को लेकर इसमें अच्छी तरह से भर देगे । इसी तरह अन्य टोस्ट को बनाकर रख लेगे।
अब एक कढाई में तेल डालकर गर्म करेगे। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें धीमें से भरे हुए ब्रेड डाल दे। और पल्का गोल्डन ब्राउन होने तक तल ले फिर कलछी की सहायता से निकाल लें। अगर आप ज्यादा ऑयली नही बनाना चाहती तो इसके लिए एक नॉन स्टिक तवा गर्म करे औऱ असमें चिकनाहट के लिए थोडा सा तेल या रिफाइंड डालें और इसमें ब्रेड को एक तरफ सेंके जब एक तरफ सिक जाए तो इसी तरह दूसरी साइड भी सेक ले। इसके बाद इसे सर्विंग प्लेट में निकाल लें। इसके बाद गरमा गर्म पनीर टोस्ट को टोमेटो सॉस या खट्टी मीठी चटनी के साथ सर्व करें।

Latest Lifestyle News