A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा बिना आलू के ब्रेड पकोड़ा कैसे बनाएं? जानें इसकी सबसे हेल्दी रेसिपी

बिना आलू के ब्रेड पकोड़ा कैसे बनाएं? जानें इसकी सबसे हेल्दी रेसिपी

Bread pakora recipe: बिना आलू के ब्रेड पकोड़ा भी आप बना सकते हैं। ऐसे में जानते हैं क्या वो रेसिपी जिसकी मदद से आप इसे बना सकते हैं। आइए, जानते हैं इसे बनाने का हेल्दी तरीका।

bread pakora without aloo- India TV Hindi Image Source : SOCIAL bread pakora without aloo

Bread pakora recipe: ब्रेड पकोड़ा खाना किसे नहीं पसंद। ज्यादातर लोगों के लिए तो ये शाम का स्नैक्स है। लेकिन, अगर आप ब्रेड पकोड़ा को इस डर से नहीं खाते कि ये अनहेल्दी है तो आपको इस बारे में जान लेना चाहिए। आपको करना ये है कि बस ब्रेड पकोड़े से आलू की स्टफिंग को बाहर निकालना चाहिए। इसकी जगह आपको इसमें कुछ हेल्दी भरना चाहिए जो कि सेहत के लिए अच्छा हो। ध्यान रखें कि ये आपको करना ये है कि आप इसमें हाई फाइबर, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर चीजों की स्टफिंग करें और फिर इसे खाएं। तो, जानते हैं बिना आलू के ब्रेड पकोड़ा बनाने की विधि।

बिना आलू के ब्रेड पकोड़ा कैसे बनाएं

1. सब्जियों से बनाएं ब्रेड पकोड़ा

तो, सब्जियों की स्टफिंग वाला ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए सबसे पहले सभी सब्जियों को उबाल लें और फिर इसे मैश कर लें। इसमें काली मिर्च, लाल मिर्च, धनिया, हल्दी और जीरा पाउडर मिलाएं। ऊपर से प्याज, हरी मिर्च, मटर और फिर धनिया पत्ती मिलाएं। सबको अच्छी तरह से मिलाकर ब्रेड के बीच में भर लें और फिर बेसन लगाकर तल लें।

प्रोटीन और विटामिन से भरपूर बनाएं बेसन पनीर का चीला, ऐसे बनाएंगे तो बच्चों को भी पसंद आएगा स्वाद

2. अंडा ब्रेड पकोड़ा

अंडे की स्टफिंग वाला ब्रेड पकोड़ा भी आप बना सकते हैं। आपको करना ये है कि अंडे को तोड़कर इसकी भुर्जी बना लें और इसे ब्रेड के बीच में भरें। ऊपर से कुछ सब्जियां डालें और फिर इसे बेसन में लपेटकर तल लें। ये हाई एनर्जी देने वाला ब्रेड पकोड़ा है जो कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। 

Image Source : socialbread pakora

बार-बार चेहरा धोने की है आदत, जान लें एक दिन में कितनी बार फेस वॉश करना चाहिए?

3. पनीर ब्रेड पकोड़ा

पनीर ब्रेड पकोड़ा बनाने के लिए आपको पनीर को तोड़कर इसमें प्याज, हरी मिर्च और धनिया पत्ती मिला लेना चाहिए। फिर इसमें काला नमक, काली मिर्च, जीरा पाउडर और फिर बाकी मसाले भी मिला लें। अब ब्रेड के बीच में आप इसकी स्टफिंग करें। फिर इस पर बेसन लगाकर इसे तल लें। अब हरी या लाल चटनी के साथ आप इस ब्रेड पकोड़ा को खा सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News