A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा खाने के बाद पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या से हैं परेशान तो पिएं ब्लैक कॉफी, जानें 5 मिनट में इसे बनाने का तरीका और फायदे

खाने के बाद पेट फूलने (ब्लोटिंग) की समस्या से हैं परेशान तो पिएं ब्लैक कॉफी, जानें 5 मिनट में इसे बनाने का तरीका और फायदे

ब्लैक कॉफी को आमतौर पर वेट लॉस से जोड़कर देखा जाता है। जबकि, सेहत के लिहाज से ये कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए, जानते हैं ब्लैक कॉफी बनाने की विधि।

black_coffee_benefits- India TV Hindi Image Source : FREEPIK black_coffee_benefits

ब्लैक कॉफी (black coffee), का नाम सुनते ही लोग इसे सिर्फ वेट लॉस से जोड़ कर देखते हैं। लेकिन, ऐसा नहीं है। बल्कि, ब्लैक कॉफी कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि मेटाबोलिज्म तेज करती है और शरीर के कई अंगों को फायदे पहुंचाती है। लेकिन, आज हम बात सबसे पहले ब्लोटिंग की समस्या में ब्लैक कॉफी की करेंगे। दरअसल, ब्लोटिंग की समस्या में ब्लैक कॉफी (black coffee for bloating) काफी कारगर तरीके से काम करती है। इसका पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन (polyphenols and catechins) दोनों ही पहले तो सूजन को कम करते हैं और फिर पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाकर इस समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

ब्लैक कॉफी बनाने की विधि- How to make black coffee

ब्लैक कॉफी बनाने के लिए पहले पानी उबालें। अब उसमें कॉफी मिलाएं छोड़ दें और इसे गाढ़ा न होने दें। अब थोड़ी देर छोड़ दें और फिर ये सर्व करें। ध्यान रखें कि इसमें दूध और चीनी नहीं मिलाना है।

Image Source : freepikhow to make black coffee

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे- black coffee health benefits in hindi

1. मेटाबोलिज्म तेज होगा

ब्लैक कॉफी शरीर का मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है। इसलिए इसे वेट लॉस में भी शामिल किया जाता है। दरअसल, इसका इसका पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन (polyphenols and catechins) मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और पाचन क्रिया को तेज करता है। इससे खाना पचाने में मदद मिलती है। 

कहीं आप भी मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे? जानें घर पर इसकी शुद्धता की जांच कैसे करें

2. सिर दर्द और एंग्जायटी नहीं होगी

सिर दर्द और एंग्जायटी, दोनों ही समस्याओं में ब्लैक कॉफी का सेवन फायदेमंद है। ये पहले तो आपकी न्यूरल सेल्स को शांत करती है और फिर ये आपको रिलेक्स महसूस कराती है जिससे सिर दर्द और एंग्जायटी नहीं होती। 

Image Source : freepikblack coffee health benefits

सर्दियों में क्या आप भी 24 घंटे मोजा (Socks) पहने रहते हैं? जानें सेहत के लिहाज से कितनी सही है ये आदत

3. लो बीपी में फायदेमंद

लो बीपी की समस्या में ब्लैक कॉफी का सेवन काफी फायदेमंद है। ये शरीर में लो बीपी को बैलेंस करती है और इसके कारण शरीर में होने वाले लक्षणों में कमी आती है। इससे आप बेहतर महसूस करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News