A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा सर्दियों में मलाई से घी निकालने में होती है दिक्कत ? ये जबरदस्त नुस्खा चुटकियों में निकालेगा दानेदार घी

सर्दियों में मलाई से घी निकालने में होती है दिक्कत ? ये जबरदस्त नुस्खा चुटकियों में निकालेगा दानेदार घी

सर्दियों की बात करें तो ठंड में मलाई से घी निकालना वाकई टेढ़ी खीर हो जाता है क्योंकि घी मक्खन में कंवर्ट होने में देर लगाता है।

Ghee- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Ghee

Highlights

  • सबसे पहले फ्रिज में रखी मलाई को कुछ घंटों के लिए बाहर रखना होगा।
  • जब घी निकालना है उससे तीन या चार घंटे पहले मलाई निकालकर कमरे के तापमान पर रख दीजिए।

देसी घी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अक्सर लोग बाजार से देसी घी लाने की बजाय घर में ही मलाई से देसी घी निकालकर स्टोर करते हैं और ये वाकई शुद्ध होता है। लेकिन सर्दियों की बात करें तो ठंड में मलाई से घी निकालना वाकई टेढ़ी खीर हो जाता है क्योंकि घी मक्खन में कंवर्ट होने में देर लगाता है। 

अगर आपको भी सर्दियों के चलते मलाई से घी निकालने में दिक्कत आ रही है तो आपको हम बता रहे हैं आसान से टिप्स जिन्हें अपनाकर आप ज्यादा ठंड में भी मिनटों में मलाई से शानदार दानेदार घी निकाल सकते हैं। 

  • आपको सबसे पहले फ्रिज में रखी मलाई को कुछ घंटों के लिए बाहर रखना होगा। यानी जब घी निकालना है उससे तीन या चार घंटे पहले मलाई निकालकर कमरे के तापमान पर रख दीजिए।
  • एक घंटे बाद जब मलाई हल्की सी नरम हो जाए तो एक चम्मच दही को इस मलाई में डाल दें और थोड़ा सा फेंटकर फिर से ढककर एक घंटे के लिए रख दें। 
  • एक घंटे बाद आप देखेंगे कि मलाई दही के डालने पर नरम हो गई है। अब एक चम्मच की मदद से इसे फेंटना शुरू कीजिए। बीच बीच में गुनगुना पानी मिलाते रहिए औऱ फेंटते रहिए। 
  • पांच मिनट तक फेंटने के बाद आप देखेंगे कि मलाई से पानी और मक्खन अलग हो रहा है। कुछ देर और फेंटिए फिर आप देखेंगे कि मक्खन अलग पानी में तैर रहा है। इसे हाथों से गोला बनाकर समेटते हुए उठाइए और कढ़ाई में रखिए। 
  • अब कढ़ाई में रखे मक्खन के गोले को ऊपर से हल्के पानी की मदद से धो लीजिए। दोनों हाथों में उठा उठा कर धो लीजिए ताकि खट्टा  पानी यानी छाछ इससे अलग हो जाए। 
  • अब मक्खन के गोलों को वापस कढ़ाई में डालकर गैस ऑन कर लीजिए। थोड़ी ही देर में मक्खन और घी अलग अलग हो जाएगा। ठंडा होने से पहले ही इसे किसी साफ बर्तन में छानकर भर लीजिए। 
  • लीजिए तैयार है आपका शुद्ध दानेदार देसी घी।

कुछ ध्यान देने योग्य टिप्स 

1. आपको ध्यान रखना है कि जैसे गर्मियों में आप मलाई के फेंटते समय ठंडा पानी डालते हैं वैसे ही सर्दियों में हल्का गर्म पानी डालना है। 

2. मलाई को जल्दी फेंटने योग्य बनाने के लिए उसे फेंटने से एक घंटा पहले एक चम्मच दही मिला लें। इससे छाछ और मक्खन जल्दी अलग होगा।

 Recipe: घर पर यूं बनाएं आंवला गुड़ की खट्टी-मिठी चटनी, खाने से इम्यूनिटी होगी बूस्ट

पिज्जा-बर्गर छोड़िए, इस बार भी भारतीयों का फेवरेट रहा समोसा, जानिए मीठे में सबसे ज्यादा क्या रहा पसंदीदा

Recipe: दिमाग तेज करने से लेकर एनर्जी बूस्ट करेगा अखरोट का हलवा, घर पर यूं बनाएं

Latest Lifestyle News