A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा ठंड में बनाएं गुड़ की खीर, स्वाद के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

ठंड में बनाएं गुड़ की खीर, स्वाद के साथ बढ़ेगी इम्यूनिटी

गुड़ की खीर शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में मदद करती है। इससे आप कई बीमारियों जैसे खांसी, जुखाम और बुखार के शिकार होने से बचे रहते हैं।

<p>ठंड में बनाएं गुड़ की...- India TV Hindi Image Source : FREEPIK ठंड में बनाएं गुड़ की खीर

पूरे विश्व में कोरोना का कहर छाया हुआ है। दिन प्रति दिन कोरोना संक्रिमतों का आंकड़ा बढ़ रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट का मनना है कि कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए हमें ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर की प्रतिरोधक छमता को बढ़ाएं। ऐसे में आज हम आपको एक डिश बताने जा रहे हैं जो स्वाद से तो भरपूर है ही साथ ही सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। हम बात कर रहे हैं गुड़ की खीर। गुड़ की तासीर गर्म होती है।

गुड़ की खीर शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में मदद करती है। इससे आप कई बीमारियों जैसे खांसी, जुखाम और बुखार के शिकार होने से बचे रहते हैं। इसके सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूती प्रदान होती है। इसके अलावा इससे आप रिफाइंड शुगर के सेवन से बच जाते हैं इससे आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, तो चलिए जानते हैं गुड़ की खीर बनाने की रेसिपी-

सामग्री-
1. आधा कप चावल
2. एक तिहाई कप बारीक गुड़
3. एक लीटर फुल क्रीम दूध
4. 5-6 इलायची
5. 8-10 टुकड़े बारीक कटे हुए बादाम
6. 8-10 टुकड़े बारीक कटे हुए काजू
7. दो चम्मच किशमिश

ऐसें बनाएं गुड़ की खीर-
सबसे पहले एक पैन में दूध डालकर अच्छे से उबाल दें। इसे बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध जलने न पाएं। जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें चावल डाल दें और इसमें दोबारा उबाल आने दें। फिर, धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं। जब दूध गाढ़ा हो जाएं तो इसमें इलायची डालकर एक मिनट और पकाएं। फिर इसमें गुड़ डाल दें।

थोड़ी देर धीमी आंच में पकाएं और चम्मच की सहायता से चलाते रहें। जिससे कि यह जलें न। इसके बाद गैस बंद कर इसे एक बाउल में निकाल लें और इसमें ऊपर से बादाम, किशमिश और काजू डाल दें।

Latest Lifestyle News