A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा कड़ाके की ठंड में दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 5 तरह के लड्डू, सारे दर्द और बीमारी हो जाएंगी छूमंतर

कड़ाके की ठंड में दवा से ज्यादा असरदार हैं ये 5 तरह के लड्डू, सारे दर्द और बीमारी हो जाएंगी छूमंतर

Winter Superfood Laddu: सर्दियों में अगर आप अच्छी डाइट लें तो बीमारियों और ठंड के असर को कम किया जा सकता है। ठंड से बचने के लिए आप घर में ये 5 तरह के लड्डू बना लें। ये लड्डू खाने में तो स्वाद लगते ही हैं साथ ही शरीर को गर्मी भी देते हैं। जानिए सर्दियों में खाने वाले पौष्टिक लड्डू कौन से होते हैं।

Winter Laddu- India TV Hindi Image Source : INDIA TV ठंड में खाने वाले लड्डू

ठंड में गर्म चीजों को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। सर्दियों में खासतौर से ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो शरीर को गर्म रखें और बीमारियों को दूर भगाएं। ठंड में खाने के लिए आप कई तरह के लड्डू बना सकते हैं। इन्हें खाने से इम्यूनिटी मजबूत होगी और शरीर में गर्मी आएगी। सर्दियों में तिल, अलसी, मेथी, गोंद और सौंठ के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। ये लड्डू जोड़ों के दर्द और दूसरी समस्याओं में राहत देंगे। खास बात ये है कि इन लड्डू को आप बनाकर महीनेभर के लिए स्टोर भी कर सकते हैं। आइये जानते हैं ठंड में कौन से लड्डू खाने चाहिए?

ठंड में बनाकर खाएं ये 5 तरह के लड्डू (Winter Laddu For Heat Immunity)

  1. तिल के लड्डू- सर्दियों में तिल, गुड़ और घी से बनाए जाने वाले ये लड्डू खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। ये लड्डू तासीर में गर्म होते हैं जिससे ठंड के असर को कम किया जा सकता है। तिल और गुड़ सर्दियों में भरपूर एनर्जी देते हैं। तिल के लड्डू खाने से डिप्रेशन और टेंशन से छुटकारा मिल सकता है। तिल, लंग्स और बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इसे खाने से कैल्शियम मिलता है जिससे हड्डियों का दर्द दूर होता है। शरीर में खून बढ़ाने का काम, गैस और कब्ज से राहत दिलाने का काम करते हैं ये लड्डू।
  2. गोंद के लड्डू- सर्दी-जुकाम से बचना है तो रोजाना एक गोंद का लड्डू जरूर खा लें। सर्दी के मौसम में इस लड्डू को खाने से जोड़ों में दर्द की शिकायत दूर होती है। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को ये लड्डू खिलाया जाता है। रात में सोने से पहले गर्म दूध के साथ ये लड्डू खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। 
  3. मेथी के लड्डू- ठंड आते ही दादी नाना घर में मेथी के लड्डू बनाने लगती है। मेथी के लड्डू सर्दियों में खूब खाए जाते हैं। मेथी के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो फ्लू और सर्दी से बचाते हैं। इसमें गुड़, घी और मेथी के दाने डाले जाते हैं। ये तीनों चीजें ही सर्दियों में फायदेमंद होती हैं। मेथी खाने से जोड़ों का दर्द और सूजन कम होती है। मेथी किडनी के फंक्शन‍ में सुधार करती है। शरीर को गर्म रखने और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए मेथी खाने की सलाह दी जाती है।
  4. सौंठ के लड्डू- सर्दियों में सौंठ के लड्डू खाने से शरीर गर्म रहता है। सौंठ खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। सौंठ का लड्डू खाने से कभी-कभी सीने में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है। सौंठ के लड्डू में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सीजनल बीमारी और सर्दी, फ्लू को दूर रखते हैं। 
  5. अलसी के लड्डू- ठंड में दिल की सेहत का ख्याल रखना है तो खाने में अलसी के लड्डू जरूर शामिल करें। अलसी के लड्डू खाने से शरीर को ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। अलसी के लड्डू शरीर को गर्म रखते हैं और इसे खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। अलसी बाल, त्वचा और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। 

मूली के पराठे बनाने का सबसे आसान तरीका, बेलने में बिल्कुल नहीं फटेंगे

Latest Lifestyle News