A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र भूलकर भी शिव की पूजा करते समय न करें ये गलतियां

भूलकर भी शिव की पूजा करते समय न करें ये गलतियां

भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए हम क्या नहीं करते है। जिससे कि उनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहे, लेकिन हमारी जरा सी गलती हम पर अधिक भारी पड सकती है, क्योंकि अगर भगवान की पूजा में कोई गलत तरीके से पूजा कि तो उसका फल हमारे लिए हानिकारक हो सकता है। जानिए

shivling- India TV Hindi shivling

धर्म डेस्क: हिन्दू धर्म में पूजा-पाठ का बहुत ही अधिक महत्व है किसी भी कार्य, परेशानी या कोई भी समस्या हो तो सबसे पहले भगवान को याद किया जाता है जिसके लिए न जाने कितने हवन, पूजा-पाठ करते हैं जिससे कि घर में सुख- शांति आए। इसी तरह घर में या किसी भी धार्मिक स्थल में कोई पूजा होती है। हर देवी-देवताओं की की पूजा करने का एक विधान है। हर किसी की पूजा सामान्य तरीके से नहीं की जाती है। इन्हीं में से एक देवों के देव है भगवान शिव। जिन्हें बहुत ही दयावान माना जाता है। वह अपने भक्तों की हर मुराद बिना कहें ही पूरी कर देते है।

ये भी पढ़े-

इसी कारण भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए हम क्या नहीं करते है। जिससे कि उनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहे, लेकिन हमारी जरा सी गलती हम पर अधिक भारी पड सकती है, क्योंकि अगर भगवान की पूजा में कोई गलत तरीके से पूजा कि तो उसका फल हमारे लिए हानिकारक हो सकता है।

अगर शिव हम पर नाराज हो गए तो आपके परिवार के साथ-साथ आपको आर्थिक तंगी से जूझना भी पड सकता है। अगर आप सच्चे मन से भगवान की पूजा के लिए एक लोटा जल ही चढ़ाते है तो वह उसी से खुश हो जाएगे और अपनी कृपा आप पर बनाए रखेगे। इसलिए कभी भी शिव की पूजा करते समय ये गलतियां न करें। जानिए कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए।

  • कभी भी अपने घर में एक साथ दो शिवलिंग की स्थापना न करें। इसके अलावा कभी भी दो गणेश प्रतिमा और तीन दुर्गाओं की प्रतिष्ठा न कराएं। अगर आपने ऐसा किया तो आपके घर में दरिद्रता और दुर्भाग्य हमेशा के लिए ठहर जाएगे। जिससे आपको हमेशा गरीबी के साथ दिन गुजारने पडेगे।

अगली स्लाइड में पढ़े कौन सी बाते ध्यान रखनी चाहिए

Latest Lifestyle News