A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र चैत्र नवरात्र: इस बार 9 नहीं 8 दिन के होगे नवरात्र, किस दिन करें कौन-सी देवी की पूजा, जानिए

चैत्र नवरात्र: इस बार 9 नहीं 8 दिन के होगे नवरात्र, किस दिन करें कौन-सी देवी की पूजा, जानिए

मां जगदंबा के भक्तों को 29 मार्च 2017 को देवी शैलपुत्री व ब्रह्मचारिणी की आराधना एक ही दिन करना होगा। प्रतिपदा तिथि का क्षय होने से नवरात्रि आठ दिनों की होगी।

maa durga- India TV Hindi maa durga

धर्म डेस्क: मां दुर्गा की आराधना का पर्व चैत्र नवरात्र शुक्ल पक्ष के नवरात्रों का आरंभ वर्ष 28 मार्च 2017 के दिन से होगा। इसी दिन से हिंदु नवसंवत्सर का आरंभ भी होता है। इस बार चैत्र नवरात्र 28 मार्च, मंगलवार से शुरु होकर 5 अप्रैल, बुधवार को रामनवमी के साथ समाप्त होगे।

ये भी पढ़े

प्रतिपदा व द्वितीया तिथि एक ही दिन रहेगी। मां जगदंबा के भक्तों को 29 मार्च 2017 को देवी शैलपुत्री व ब्रह्मचारिणी की आराधना एक ही दिन करना होगा। प्रतिपदा तिथि का क्षय होने से नवरात्रि आठ दिनों की होगी।

नवरात्र के पहले दिन घट स्थापना यानी कलश स्थापना की जाती है। जिसके साथ ही मां दुर्गा की अराधना की शुरुआत होती है। अगर आप भी अपने घर में घट स्थापना कर रहे है, तो जानिए इस पूजा विधि और मुहूर्त के बारें में।

ये है घट स्थापना का शुभ मुहूर्त
इस बार घटस्थापना 8 बजकर 26 मिनट से लेकर 10 बजकर 24 मिनट तक का है। नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाती है। जानिए और दिनों के बारें में।
29 मार्च: दूसरे दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है।
30 मार्च: तीसरे दिन देवी दुर्गा के चन्द्रघंटा रूप की आराधना की जाती है।
31 मार्च: चौथे दिन स्वरूप देवी कूष्मांडा जी की आराधना की जाएगी।
1 अप्रैल: पांचवें दिन भगवान कार्तिकेय की माता स्कंदमाता की पूजा की जाती है।
2 अप्रैल: छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा का विधान है।

अगली स्लाइड में पढ़े और दिनों के बारें में

Latest Lifestyle News