A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Chanakya Niti: इस तरह का मनुष्य कभी भी नहीं दे सकता धोखा, आंख बंद करके कर सकते हैं विश्वास

Chanakya Niti: इस तरह का मनुष्य कभी भी नहीं दे सकता धोखा, आंख बंद करके कर सकते हैं विश्वास

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

Chanakya Niti- चाणक्य नीति- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि किस तरह का व्यक्ति धोखा नहीं देता है। 

Chanakya Niti: आस्तीन का सांप है इस तरह का दोस्त, दुश्मन से भी ज्यादा होता है खतरनाक

'जो व्यक्ति स्पष्ट, साफ, सीधी बात करता है उसकी वाणी तीव्र और कठोर जरूर होती है, लेकिन ऐसा व्यक्ति किसी को धोखा नहीं दे सकता।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य के इस कथन का अर्थ है कि जो मनुष्य सीधी बात करता है वो तेज जरूर होता है लेकिन ऐसा व्यक्ति भरोसे के लायक होता है। इस तरह का व्यक्ति किसी को धोखा देने के बारे में सोच भी नहीं सकता।

असल जिंदगी में कई सारे लोग ऐसे होते हैं जो स्वभाव के तेज होते हैं। जब भी वो बात करते हैं तो लोगों को उनकी बातें सुनकर ऐसा लगता है कि ये बहुत ज्यादा तेज और दिल के कठोर हैं। ऐसे में वो उनसे बात करने से कतराते हैं। लेकिन वो इस बात को भूल जाते हैं कि इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति का दिल बहुत साफ होता है। वो अपने मन में कुछ भी नहीं रखते। वो वही चीजें बोलते हैं जो उनके दिल में होती है। हो सकता है कि उनकी बातें कई लोगों को बुरी लगे। लेकिन ऐसे लोग वही बोलते हैं जो उन्हें लगता है या फिर सच होता है।

Chanakya Niti: इस तरह के स्वभाव वाला व्यक्ति सबसे पहले होता है धोखे का शिकार, हो जाएं सावधान

ज्यादातर लोग इस तरह के स्वभाव वाले व्यक्ति को गलत ही समझ लेते हैं। लेकिन ऐसे लोग उन लोगों से अच्छे होते हैं जिनकी बातें तो अच्छी होती हैं लेकिन दिल काला होता है। कई लोग उन लोगों को ज्यादा पसंद करते हैं तो मुंह देखी बात करते हैं। यानी कि आपके सामने आपकी अच्छी अच्छी बातें करें और पीठ पीछे आपकी बुराई करने लगे। इसीलिए इस तरह के स्वभाव से ज्यादा स्पष्ट, साफ, सीधी बात करने वाला व्यक्ति अच्छा होता है। यहां तक कि इन लोगों पर आप आंख बंद करके भरोसा भी कर सकते हैं। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो व्यक्ति स्पष्ट, साफ, सीधी बात करता है उसकी वाणी तीव्र और कठोर जरूर होती है, लेकिन ऐसा व्यक्ति किसी को धोखा नहीं दे सकता। 
  

Latest Lifestyle News