Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: आस्तीन का सांप है इस तरह का दोस्त, दुश्मन से भी ज्यादा होता है खतरनाक

खुशहाल जिंदगी के लिए आचार्य चाणक्य ने कई नीतियां बताई हैं। अगर आप भी अपनी जिंदगी में सुख और शांति चाहते हैं तो चाणक्य के इन सुविचारों को अपने जीवन में जरूर उतारिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: October 19, 2021 6:15 IST
Chanakya Niti- चाणक्य नीति- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti- चाणक्य नीति

आचार्य चाणक्य की नीतियां और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज के विचार में आचार्य चाणक्य ने बताया है कि किस तरह का दोस्त सबसे ज्यादा खतरनाक होता है।

Chanakya Niti: इस तरह के स्वभाव वाला व्यक्ति सबसे पहले होता है धोखे का शिकार, हो जाएं सावधान

'जो सही रास्ता ना दिखाए वो दोस्ती दुश्मनी से भी खतरनाक होती है।' आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य ने इस कथन में कहा है कि अगर आपका दोस्त आपको सही रास्ता नहीं दिखा रहा है तो वो आपके दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक है। ऐसा इसलिए क्योंकि दोस्त पर आप हमेशा भरोसा करते हैं। आपको उस पर ये विश्वास होता है कि अगर आप कुछ गलत करेंगे या फिर करने की सोच रहे होंगे तो वो आपको सही रास्ता दिखाएगा। लेकिन अगर आपका दोस्त ऐसा नहीं करता है तो वो आस्तीन के सांप से कम नहीं है।

Chanakya Niti: इस चीज से मनुष्य हमेशा रहे कोसों दूर वरना वर्तमान के साथ भविष्य का भी हो जाएगा खात्मा

असल जिंदगी में हर किसी के कई सारे दोस्त होते हैं। कुछ दोस्त ऐसे होते हैं जिन पर आप आंख बंद करके भरोसा कर सकते हैं। आप दोनों के बीच ऐसा अनकहा विश्वास होता है जिसकी डोर आपकी दोस्ती की नींव होती है। आपको हमेशा उस पर विश्वास होता है कि आप कुछ गलत करेंगे या ऐसा करने की सोचेंगे तो आपका दोस्त सही रास्ता दिखाएगा। कई बार ऐसा होता कि आप कोई रास्ता अपनाते हैं और आपको खुद इस बात का एहसास नहीं होता कि आप सही रास्ते पर हैं या फिर गलत।

ऐसे में आपका दोस्त ही होता है जो आपको सही मार्ग दिखाता है। वो आपको बताता है कि आप क्या करने जा रहे हैं। लेकिन अगर आपका दोस्त सब कुछ जानते हुए भी आपको ऐसा करने दे रहा है तो वो आपका दोस्त नहीं है। यहां तक कि वो आपको दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक है। इसी वजह से आचार्य चाणक्य ने कहा है कि जो सही रास्ता ना दिखाए वो दोस्ती दुश्मनी से भी खतरनाक होती है।

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Religion News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement