A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Diwali 2020: दिवाली के दिन घर लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, हमेशा रहेगी मां की कृपा

Diwali 2020: दिवाली के दिन घर लाएं मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर, हमेशा रहेगी मां की कृपा

शास्त्रों के मुताबिक अगर आप महालक्ष्मी की तस्वीर की पूजा-अर्चना कर रहे हैं तो इसे सफल बनाने के लिए महालक्ष्मी की तस्वीर काफी मायने रखती है। इसीलिए अगर आप मार्केट से मां लक्ष्मी की तस्वीर लेने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी।

<p>Diwali 2020: दिवाली के दिन...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/BHAGWAN_JI_KI_BHAKT Diwali 2020: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की लाएं ऐसी तस्वीर, हमेशा रहेगी मां की कृपा

दीपावली का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन हर एक घर, गली दीपों से सजी होती है। दिवाली का त्योहार पूरे 5 दिन का होता है। जिसकी शुरूआत धनतेरस के साथ हो जाती है जोकि भैया दूज के साथ समाप्त होता है। धनतेरस  13 नवंबर को मनाया जाएगा। वहीं नरक चतुर्दशी और दीपावली 14 नवंबर को ही मनाई जाएगी। दिवाली के खास मौके पर घर पर मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन मां लक्ष्मी और गणपति  की नई मूर्ति को स्थापित किया जाता है। यह नई मूर्ति धनतेरस के दिन लाना शुभ माना जाता है। कई लोग दिवाली के दिन लाते हैं। 

शास्त्रों के मुताबिक अगर आप महालक्ष्मी की तस्वीर की पूजा-अर्चना कर रहे हैं तो इसे सफल बनाने के लिए महालक्ष्मी की तस्वीर काफी मायने रखती है। इसीलिए अगर आप मार्केट से मां लक्ष्मी की तस्वीर लेने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी। 

धनतेरस के दिन सोना चांदी के साथ साथ खरीदें ये चीज, इससे जुड़ा है मां लक्ष्मी का संबंध

घर लाएं इस तरह की मां लक्ष्मी की तस्वीर

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके घर पर कभी भी धन की कमी न हो तो  मां लक्ष्मी  की ऐसी तस्वीर लाएं जिसमें  ऐरावत हाथी बना हो। इसके अलावा महालक्ष्मी के दोनों ओर 2 हाथी बहते पानी में खड़े होते हैं और सिक्कों की बारिश करते हैं।
  • हाथी अपनी सूंड में कलश लिए हुए खड़े हो तो अच्छा माना जाता है। 
  • कमल के फूल के ऊपर विराजमान मां लक्ष्मी की तस्वीर लाना भी शुभ माना जाता है। 

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन कभी न खरीदें ये चीजें, माना जाता है अशुभ

Image Source : instagram/bhagwan_ji_ki_bhaktDiwali 2020: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की लाएं ऐसी तस्वीर, हमेशा रहेगी मां की कृपा

मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर ना लाएं घर

  • उल्लू में बैठी हुई महालक्ष्मी की तस्वीर घर नहीं लाना चाहिए। इससे आपके घर में निगेटिव एनर्जी का वास हो सकता है। इसका कारण माना जाता है कि उल्लू वाहन से आई लक्ष्मी गलत दिशा से आने और जाने वाले धन की ओर इशारा करती हैं।
  • मां लक्ष्मी की खड़ी अवस्था की तस्वीरें घर पर बिल्कुल भी न लाएं। इससे आपके घर पर कभी भी धन नहीं रूकेगा।  
  • माता लक्ष्मी की नारायण के साथ की तस्वीर लाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनकी तस्वीर में गरुड़ भी वाहन के रूप में होना चाहिए। इसको लेकर माना जाता है कि माता जब नारायण के साथ आती हैं तो गरुण वाहन में ही सवार होकर आती हैं। 

दीपावली पूजन में मां लक्ष्मी को अर्पित ये 9 चीजें, पूरे साल रहेगी घर में बरकत

दिवाली में ऐसे रखें मां लक्ष्मी की मूर्ति
शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी की तस्वीर की अकेली पूजन न करें। उनके साथ आप गणेश या फिर मां सरस्वती की पूजा कर सकते हैं। इससे आपके घर में कभी भी धन, विद्या व शुभता की प्राप्ति होती है। दीपावली या किसी भी दिन जब भी मां लक्ष्मी का पूजन विष्णु जी एवं गणेश जी के साथ करें तो हमेशा गणेश जी लक्ष्मी के दाहिनी ओर एवं विष्णु जी लक्ष्मी के बाई ओर होना चाहिए। 

Diwali 2020: दिवाली से पहले घर से निकाल फेंके ये चीजें, अन्यथा नहीं होगा मां लक्ष्मी का वास

Latest Lifestyle News