A
Hindi News लाइफस्टाइल जीवन मंत्र Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें इन 4 चीजों का दान, होगी हर परेशानी दूर

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा के दिन करें इन 4 चीजों का दान, होगी हर परेशानी दूर

कार्तिक पूर्णिमा के दिन हर व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य अनुसार दान करना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार इस दिन दान करने से कई गुना अधिक फल मिलता है।

kartik purnima 2021 - India TV Hindi Image Source : INDIA TV kartik purnima 2021 

Highlights

  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने का महत्व शास्त्रों में वर्णित है।
  • भगवान शिव ने त्रिपुरासुर नामक राक्षस का अंत किया था। जिसके कारण इसे त्रिपुरारी पूर्णिमा भी कहते हैं।
  • कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से पापों से मुक्ति मिल जाती है

कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान-दान का बहुत ही महत्व होता है। इसके साथ ही जब कार्तिक पूर्णिमा कृतिका नक्षत्र से युक्त होती है तो ये महाकार्तिकी पूर्णिमा कहलाती है और शास्त्रों में इसको बड़ा ही पुण्यकारी बताया गया है । 

कार्तिक पूर्णिमा को स्नान, दान और हवन आदि का बहुत ही महत्व है। इस दिन किसी तीर्थ स्थल पर स्नान करने से वर्ष भर तीर्थस्थलों पर स्नान का फल मिलता है, साथ ही कुछ दान किया जाए तो उसका कई गुना लाभ मिलता है। जानिए कार्तिक पूर्णिमा के दिन किन चीजों का दान करना है शुभ। 

गुड़
कार्तिक पूर्णिमा के दिन गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है। अगर इस दिन गुड़ दान किया जाए तो भगवान विष्णु बहुत खुश होते हैं और वो दरिद्रता नाश होने का आशीर्वाद देते हैं। धन की कभी कमी महसूस नहीं होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। 

20 नवंबर को गुरु का गोचर, वृष सहित इन राशियों का होगा भाग्योदय, वहीं इन्हें होगी परेशानी

वस्त्र
अपनी क्षमता के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन वस्त्र का दान करना भी शुभ माना जाता है। इस दिन वस्त्र का दान करने से दोगुना अधिक फल मिलता है, साथ ही आपकी आर्थिक स्थिति हमेशा उत्तम रहेगी। 

अनाज
अपने सामर्थ्य के अनुसार कुछ न कुछ अन्नदान अवश्य करना चाहिए। इससे परम कल्याण की प्राप्ति होती है। विशेष रूप से अन्न का दान जीवन में सम्मान का कारक होता है। इसके साथ ही कभी भी आपके घर में अन्न की कमी नहीं होगी। 

Kartik Purnima 2021: कार्तिक पूर्णिमा, जानिए स्नान-दान और पूजा का शुभ मुहूर्त

दूध 
मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस दिन दूध का दान देना शुभ माना जाता है। इससे आपके घर पर हमेशा बरकत बनी रहती हैं, जिसके कारण कभी भी धन का अभाव नहीं होगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि शाम के समय दूध का दान न जें। क्योंकि दूध का संबंधी चंद्रमा से माना जाता है। 

Latest Lifestyle News